शुक्रवार, मई 17 2024 | 12:33:29 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल से डर हमास कुछ विदेशी बंधकों को रिहा करने के लिए हुआ तैयार

इजरायल से डर हमास कुछ विदेशी बंधकों को रिहा करने के लिए हुआ तैयार

Follow us on:

गाजा. इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas Group) के बीच 7 अक्टूबर से जंग (Israel Palestine Conflict ) चल रही है. इजरायल ने बंधक बनाए गए लोगों को छुड़ाने और जंग खत्म करने के लिए गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर ग्राउंड ऑपरेशन (Israel Ground Operation) तेज कर दिए हैं. इस बीच हमास ने बंधकों की रिहाई को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. हमास की तरफ से मंगलवार को बताया गया कि वह अगले कुछ दिनों में बंधक बनाए गए विदेशी नागरिकों को रिहा कर देगा. हमास के आर्म्ड विंग ने इसके साथ ही गाजा पट्टी को इजरायली सेना के लिए कब्रिस्तान में तब्दील करने का भी ऐलान किया.

समाचार एजेंसी AFP ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी. हमास के एज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने एक टेलीविज़न संबोधन में कहा, “हमने मध्यस्थता करने वालों को सूचित किया है कि हम अगले कुछ दिनों में एक निश्चित संख्या में विदेशी बंधकों को रिहा कर देंगे. हमने गाजा को इजरायल और उसकी सेना के लिए कब्रिस्तान बनाने की कसम भी खाई है.”

7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर दागे थे रॉकेट
7 अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल की तरफ कुछ मिनटों में करीब 5 हजार रॉकेट दागे थे. हमास के लड़ाकों ने सुरंगों के रास्ते इजरायल में घुसपैठ की और लोगों को उनके घरों में घुसकर मारा. इस हमले में 1400 इजरायलियों को जान गंवानी पड़ी. इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी. दोनों तरफ से हुए हमलों में अब तक 8500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

हमास ने 200 से 250 लोगों को बनाया बंधक
हमास के लड़ाके 200 से 250 लोगों को बंधक बनाकर ले गए हैं. उन्हें गाजा पट्टी के सुरंगों में रखा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने अब तक सिर्फ 4 बंधकों को छोड़ा है. वहीं, ऐसी इंटरनेशनल मीडिया में ऐसी खबरें भी है कि कई बंधकों की मौत भी हो चुकी है. हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है.

गाजा पट्टी में कोई मानवीय संकट नहीं- इजरायली रक्षा मंत्रालय
इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने गाजा पट्टी को लेकर मंगलवार को बयान जारी किया. इजरायल ने कहा, “फिलहाल, गाजा में कोई मानवीय संकट नहीं है. पानी, बिजली, खाना और ईंधन की सप्लाई ठीक से हो रही है. हम इस पर नजर रख रहे हैं.”

हमास के बाद का गाजा नया होगा- इजरायली NSA
वहीं, इजरायल के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जाची हंगेबी ने मीडिया से कहा- “हमारी तैयारी ये है कि हमास के बाद का गाजा कैसा होना चाहिए. ऑपरेशन इसी टारगेट के मद्देनजर हो रहा है. इसे किसी भी हाल में रोका नहीं जाएगा.”

इजरायल ने हमास के 300 ठिकानों को बनाया निशाना
इससे पहले इजरायली सेना ने सोमवार रात हमास के 300 ठिकानों को निशाना बनाया. एंटी-टैंक मिसाइल और रॉकेट लॉन्चिंग साइट्स, मिलिट्री कम्पाउंड और अंडरग्राउंड सुरंगों को तबाह कर दिया गया. इस दौरान हमास के कई लड़ाके मारे गए. इजरायली सेना ने हमास के सीनियर लीडर नसीम अबु अजीना को भी मार गिराने का दावा किया है. अबु अजीना 7 अक्टूबर को इजरायल के 2 शहर एरेज और नेतिव हासारा पर हमले का मास्टरमाइंड था.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारत कुछ करेगा, तो पाकिस्तान भी देगा जवाब : मुमताज जेहरा

इस्लामाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान पर टिप्पणी के बाद पाकिस्तान ने गीदड़भभकी दी है. उसने कहा …