बुधवार , मई 08 2024 | 07:17:34 AM
Breaking News
Home / व्यापार / अब सिर्फ एटीएम पर क्यूआर कोड स्कैन कर यूपीआई से निकाल सकते हैं रुपए

अब सिर्फ एटीएम पर क्यूआर कोड स्कैन कर यूपीआई से निकाल सकते हैं रुपए

Follow us on:

नई दिल्ली. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI से अब कैश भी विड्रॉ किया जा सकेगा। मुंबई में चल रहे ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में UPI ATM दिखाया गया है। इस ATM के इस्तेमाल के लिए कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती। बस QR कोड स्कैन कर पैसा निकाला जा सकता है। इस ATM को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने डेवलप किया है।

यहां हम इस ATM से जुड़े 8 जरूरी सवालों के जवाब दे रहे हैं:

  1. UPI ATM से पैसे कैसे निकाल सकते हैं?
  • ATM मशीन पर UPI कार्डलेस कैश को सिलेक्ट करें।
  • 100, 500, 1000, 2000, 5000 जैसा अमाउंट चुनें।
  • ATM पर QR कोड डिस्प्ले होगा। UPI ऐप से स्कैन करें।
  • UPI पिन दर्ज करें। अब कैश बाहर आ जाएगा।
  1. क्या सभी UPI ऐप इस ATM पर काम करते हैं?
    नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने UPI डेवलप किया है। इसलिए जो भी ऐप UPI सर्विस प्रोवाइड करते हैं उनका इस्तेमाल UPI ATM पर पैसा निकालने के लिए किया जा सकता है।
  2. अभी कहां-कहां UPI ATM सर्विस उपलब्ध है?
    अभी UPI ATM को मुंबई में चल रहे ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में दिखाया गया है। धीरे-धीरे इन मशीनों को देशभर में लगाया जाएगा। हालांकि यह कब तक होगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है।
  3. एक बार में कितना पैसा निकाल सकते हैं?
    UPI ATM से एक बार में 10,000 रुपए निकाले जा सकते हैं। UPI ऐप का उपयोग करके कई खातों से कैश निकाल सकते हैं। अलग-अलग बैंक के कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं है।
  4. ATM में पैसा अटक गया तो कैसे मिलेगा?
    जिस तरह डेबिट कार्ड से कैश निकालते समय पैसा अटकने पर बैंक में इसकी शिकायत करते हैं। वैसे ही UPI ATM में भी पैसा अटकने पर आप बैंक में जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं।
  5. अभी पैसे कितने तरीकों से निकाले जा सकते हैं?
    डेबिट कार्ड, क्रेड्रिट कार्ड या बैंक जाकर पैसे निकाल सकते हैं। कुछ बैंक ATM पर कॉर्डलेस विड्रॉल की सुविधा भी देते हैं, लेकिन इसके लिए इंटरनेट बैंकिंग सर्विस एक्टिवेट होनी चाहिए।
  6. अभी भी तो कार्ड बगैर पैसा निकाल सकते हैं?
    कार्डलेस कैश विड्रॉल्स मोबाइल और OTP पर आधारित है, जबकि UPI-एटीएम पर आपको केवल क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। फिर पिन डालना होगा और कैश बाहर आ जाएगा।
  7. जिनके पास स्मार्टफोन नहीं वे क्या करें?
    स्मार्टफोन के बिना QR कोड स्कैन नहीं किया जा सकता। इसलिए जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है वो इस ATM का यूज नहीं कर सकते। वो डेबिट कार्ड के जरिए पैसे निकाल सकते हैं।
  • हिताची ने भी लॉन्च किया UPI एटीएम
    जापान की कंपनी हिताची ने भी ऐसा ही एक ATM लॉन्च किया है। यह देश का पहला वाइट लेबल UPI ATM (WLA) है। देशभर में हिताची के 3000 से ज्यादा लोकेशन पर ATM हैं। ATM मशीनें जिनकी ओनरशिप, मेंटेनेंस और ऑपरेशन की जिम्मेदारी किसी नॉन-बैंकिंग सर्विस प्रोवाइडर के पास होती है उसे WLA कहा जाता है।
  • मई 2022 में RBI ने जारी किया था नया नियम
    पिछले साल 19 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक सर्कुलर जारी कर UPI के जरिए कैश विड्रॉल की सुविधा देने की जानकारी दी थी। सर्कुलर में RBI ने कहा था कि सभी बैंक, ATM नेटवर्क और व्हाइट लेबल ATM ऑपरेटर्स (WLAOs) अपने ATM पर ‘इंटर-ऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल’ (ICCW) की सुविधा उपलब्ध कराएं।
  • अगस्त में UPI ट्रांजैक्शन 1 हजार करोड़ के पार
    अगस्त 2023 में UPI ट्रांजैक्शन की संख्या बढ़कर 1,024 करोड़ हो गई। वहीं अगस्त में टोटल ट्रांजैक्शंस की वैल्यू यानी लेनदेन की राशि 18 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रही है। अगस्त 2022 में UPI से टोटल 658 करोड़ ट्रांजैक्शन किए गए थे। इस साल जुलाई में UPI के जरिए टोटल ट्रांजैक्शन 996 करोड़ रहे थे।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अज्ञात कारणों से एलन मस्क ने टाला अपना भारत दौरा

वाशिंगटन. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) का भारत दौरा टल गया है। मीडिया …