शुक्रवार, मई 17 2024 | 10:16:58 AM
Breaking News
Home / खेल / ईरान से विवाद भी एशियन गेम्स में भारत को कबड्डी में स्वर्ण पदक से नहीं कर सका दूर

ईरान से विवाद भी एशियन गेम्स में भारत को कबड्डी में स्वर्ण पदक से नहीं कर सका दूर

Follow us on:

बीजिंग. एशियन गेम्स में भारत और ईरान के बीच पुरुष कबड्डी का फाइनल मुकाबला हुआ। इसे भारतीय टीम ने अपने नाम कर गोल्ड मेडल जीता। लेकिन मैच में भारी विवाद हुआ। मुकाबला खत्म होने में सिर्फ 65 सेकेंड बचे थे। मैच का स्कोर 28-28 था। इस समय भारतीय टीम के कप्तान पवन सेहरावत रेड करने के लिए जाते हैं। यह डू एंड डाई रेड था। यानी इसमें पवन को किसी भी कीमत पर पॉइंट लेना था। ईरानी डिफेंडर को टच करने की कोशिश में पवन लॉबी में चले गए। उनके बाद मैट पर मौजूद ईरान के 4 खिलाड़ी भी लॉबी में आ गए।

भारतीय कबड्डी टीम का दावा

भारतीय कबड्डी टीम का दावा था कि पवन सेहरावत बिना किसी खिलाड़ी को टच किए लॉबी में गए हैं तो वह आउट हैं। लेकिन इसके साथ ही ईरान के चारों डिफेंडर भी आउट हैं। रेफरी ने पहले दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट दिया। भारत ने इसके बाद विरोध शुरू कर दिया। फिर रेफरी ने भारत को तीन जबकि ईरान को एक पॉइंट दिया। इसके बाद ईरान ने विरोध किया तो रेफरी ने काफी बातचीत के बाद 1-1 फैसला किया। इसके बाद टीम इंडिया के कोच कबड्डी के भास्करन ने ऑफिशियल्स से बहस कर दी। काफी देर विवाद चलने के बाद रेफरी ने भारत को चार और ईरान को एक पॉइंट दिया। फिर ईरान की टीम ने विरोध शुरू कर दिया। अंत में भारत को तीन और ईरान को एक पॉइंट दिया गया। नियम यही था और इसी वजह से ईरान को सहमत होना पड़ा। फिर जाकर मैच दोबारा शुरू हो पाया।

भारत को नाम रहा गोल्ड

भारत को तीन पॉइंट मिलने के बाद स्कोर 31-29 हो गया। अगले रेड में भारतीय डिफेंडर ने ईरान के रेडर को आउट कर दिया। अगला रेड मैच का आखिरी रेड था और इसमें भारतीय रेडर ने पॉइंट लेकर मुकाबले को 33-29 कर दिया। इसके बाद रेफरी ने मैच खत्म होने की घोषणा कर दी। इस जीत के साथ ही भारत ने गोल्ड मेडल को अपने नाम कर लिया। 2018 एशियन गेम्स के सेमीफाइनल में भारत को ईरान के खिलाफ हार मिली थी। भारत ने एक बार फिर एशियन गेम्स में कबड्डी की बादशाहत हासिल कर ली है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

डोप टेस्ट न देने के आरोप में नाडा ने बजरंग पूनिया को किया सस्पेंड

नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडल विजेता बजरंग पूनिया पर नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी …