रविवार , मई 05 2024 | 01:47:50 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन पहुंचे भारत

2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन पहुंचे भारत

Follow us on:

नई दिल्ली. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे। भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने पालम हवाई अड्डे पर उनका जोरदार स्वागत किया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

भारत पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री

अमेरिकी रक्षा मंत्री 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में शामिल होने के लिए भारत दौरे पर आए हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे। साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में होंगे शामिल

बता दें कि अमेरिकी रक्षा मंत्री 9-10 नवंबर को होने वाली 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में शामिल होंगे। जानकारी के अनुसार, अमेरिकी रक्षा मंत्री अपनी भारत यात्रा के बाद दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया की भी यात्रा करेंगे। यह इंडो-पैसिफिक की उनकी 9वीं यात्रा होगी।

अमेरिकी रक्षा सचिव ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा,

यह इंडो-पैसिफिक की मेरी 9वीं यात्रा तब हो रही है। अमेरिका अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ इंडो-पैसिफिक के साझा दृष्टिकोण की दिशा में ऐतिहासिक प्रगति कर रहा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री कल आएंगे भारत

इसके अलावा, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी 10 नवंबर को भारत पहुचेंगे। वह 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेंगे।

वार्ता में किन विषयों पर होगी चर्चा

बता दें कि इस वार्ता से अमेरिका और भारत के बीच शीर्ष-स्तरीय चर्चा के लिए एक मंच बनेगा, जिसमें महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और वैश्विक मामलों का जिक्र किया जाएगा। खासकर भारत-प्रशांत क्षेत्र में होने वाले विकास पर विशेष जोर दिया जाएगा।

साभार  : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …