सोमवार , मई 06 2024 | 02:25:29 AM
Breaking News
Home / खेल / 4 जुलाई को होगा भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव

4 जुलाई को होगा भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव

Follow us on:

नई दिल्ली. भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के चुनाव 4 जुलाई को होंगे। फेडरेशन ने सोमवार को इसका ऐलान किया। चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस महेश मित्तल कुमार को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। पहलवानों से मीटिंग में खेल मंत्री ने 30 जून तक चुनाव कराने का भरोसा दिया था। बृजभूषण शरण सिंह यह चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। वे लगातार तीन बार अध्यक्ष रहे, इसलिए फेडरेशन के नियमों के अनुसार वे किसी भी पद के लिए चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

वहीं 4 महिला पहलवानों ने दिल्ली पुलिस को पूर्व WFI अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ यौन शोषण के ऑडियो-विजुअल सबूत उपलब्ध करवा दिए हैं। एशियन चैंपियनशिप से एक कोच और 2 रेफरी को हटाने की खबर है। हटाए गए रेफरियों में से एक जगबीर सिंह ने बृजभूषण के खिलाफ बयान दिए थे। अंडर-23 और अंडर-17 कैटेगरी में एशियन चैंपियनशिप का आयोजन 10 से 18 जून तक कजाकिस्तान में होना है।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जगबीर सिंह के अलावा अंडर-17 टीम के कोच राजीव तोमर और रेफरी वीरेंद्र मलिक को भी एशियन चैंपियनशिप में नहीं भेजने का फैसला किया गया है।

जगबीर के बयान को सरकार के खिलाफ माना गया। इसी तरह वीरेंद्र मलिक और राजीव दोनों बृजभूषण के करीबी हैं। इस कारण उनका नाम भी हटाया गया है। वीरेंद्र को 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान ग्लासगो में यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार तक किया गया था।जानकारी के अनुसार, अंडर-23 के इवेंट में भारत का सिर्फ एक रेफरी होगा। वहीं अंडर-17 फ्रीस्टाइल कैटेगरी के पहलवान कोच के बिना उतरेंगे। जगबीर सिंह और वीरेंद्र मलिक को 13 जून को रवाना होना था। चैंपियनशिप के लिए रेसलिंग फेडरेशन की एडहॉक कमेटी ने सेलेक्शन ट्रायल आयोजित किया था। इस बीच 14 जून को पहलवानों के सपोर्ट में खाप पंचायतों ने हरियाणा बंद का ऐलान किया है।

बृजभूषण और रेसलर्स विवाद में पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि हम 15 जून को चार्जशीट आने का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद आंदोलन को लेकर बड़ा ऐलान करेंगे। विनेश ने कहा- मैं प्रधानमंत्री की चुप्पी से दुखी हूं। जब पहलवान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से बात कर रहे थे तो वे फोन पर व्यस्त थे। उन्हें मेरी परेशानियां सुनने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कुछ दिन पहले ही पहलवानों से बात की थी। जिसमें भरोसा दिया था कि 15 जून को केस की चार्जशीट पेश होगी।

महिला पहलवानों के यौन शोषण केस में दिल्ली पुलिस ने 3 देशों कजाकिस्तान, मंगोलिया और इंडोनेशिया से जांच में मदद मांगी है। इनके कुश्ती संघों को नोटिस भेजकर उन जगहों की CCTV फुटेज और फोटो देने को कहा है, जहां महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। पहलवानों ने 2016 और 2022 में मंगोलिया में और 2018 में जकार्ता इंडोनेशिया में छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 2 महिला पहलवानों को नोटिस भेजकर यौन शोषण के फोटो, ऑडियो और वीडियो सबूत मांगे हैं। इसमें उनके होटल में ठहरने से लेकर रूममेट्स तक के बारे में पूछा गया है।

वहीं रविवार को खाप प्रतिनिधियों की जनता संसद ने 14 जून को हरियाणा बंद का ऐलान कर दिया है। इस दौरान हरियाणा में रोड व ट्रेनों के अलावा दिल्ली को दूध-सब्जी की सप्लाई भी बंद कर दी जाएगी। उन्होंने बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग की है। दलाल खाप और भारत भूमि बचाओ संघर्ष कमेटी ने 25 मांगों का प्रस्ताव पास किया है। कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे पर मांडोठी टोल प्लाजा पर हुई जनता संसद में हरियाणा के अलावा दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के खाप चौधरी पहुंचे।

दलाल खाप-84 के प्रधान भूप सिंह दलाल की अगुआई वाली इस जनता संसद में पालम 360 के प्रधान सुरेंद्र सिंह सोलंकी, राजस्थान से दिलीप सिंह छिपी, पंजाब से बलबीर सिंह और गुजरात से नारायण भाई चौधरी शामिल हुए। उनकी मांगों में सूरजमुखी पर MSP, जमीन एक्वायर करने पर मार्केट रेट से 4 गुना मुआवजा, किसानों की कर्जमाफी जैसे मुद्दे भी शामिल हैं।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एमएस धोनी ने छोड़ा चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान का पद, ऋतुराज को मिली जिम्मेदारी

नई दिल्ली. चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 से ठीक पहले एक बड़ा बदलाव किया …