रविवार , मई 05 2024 | 04:10:53 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / कनाडा में ब्रदर्स कीपर गैंग ने की गैंगस्टर हरप्रीत सिंह उप्पल की हत्या

कनाडा में ब्रदर्स कीपर गैंग ने की गैंगस्टर हरप्रीत सिंह उप्पल की हत्या

Follow us on:

टोरंटो. जस्टिन ट्रूडो का कनाडा इन दिनों ड्रग्स माफियाओं के गैंगवार से कराह रहा है। कनाडा के कई शहरों में ड्रग्स की तस्करी से जुड़े गैंग लगातार एक दूसरे से भिड़ रहे हैं। इस बीच कनाडा की पुलिस ने एडमॉन्टन में भारतीय मूल के सिख गैंगस्टर हरप्रीत सिंह उप्पल और उसके 11 साल के बेटे की गोली मारकर हत्या से जुड़े संदिग्धों की वीडियो और तस्वीरें जारी की हैं। पुलिस ने हत्याओं की आलोचना करते हुए इस घटना को बीमार और विकृत करार दिया है। पुलिस ने उप्पल की पहचान ड्रग्स के व्यापार में शामिल एक हाई प्रोफाइल गिरोह के सदस्य के रूप में की है। उनका मानना है कि उप्पल के बेटे की हत्या जानबूझकर की गई थी। वैंकूवर सन के अनुसार, पुलिस ने उप्पल को ब्रदर्स कीपर गिरोह का एक साथी बताया है।

यह गैंगवार खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच हुआ है। इस साल 19 जून को सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर अज्ञात हमलावरों ने निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। बाद में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ड्रूडो ने संसद में इस हत्याकांड के पीछे भारतीय एजेंटों का शक जताया था, जिसे भारत ने खारिज कर दिया। बाद में इस मामले को लेकर दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध काफी खराब हो गए और भारत ने कुछ समय के लिए कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सर्विस भी बंद कर दी थी।

पुलिस ने जारी की सीसीटीवी फुटेज और स्क्रैच

एडमॉन्टन पुलिस ने रविवार को निगरानी फुटेज और एक वाहन और दो संदिग्धों की तस्वीर जारी की और उम्मीद जताई कि यह 9 नवंबर को दोपहर 12 बजे हुई गोलीबारी के संबंध में नई जानकारी लाने में मदद कर सकती है। रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में, एडमोंटन पुलिस सेवा (ईपीएस) होमिसाईड सेक्शन के स्टाफ सार्जेंट रॉब बिलावे ने कहा, “हमें उम्मीद है कि इस फोटो और वीडियो क्लिप को जारी करने से किसी को वाहन और/या संदिग्धों को पहले या बाद में देखने की याद दिलाने में मदद मिलेगी।

कनाडा की पुलिस ने क्या कहा

बयान में आगे कहा गया, “कभी-कभी महत्वहीन प्रतीत होने वाला विवरण हमारी जांच में बेहद मददगार हो सकता है, और हम किसी को भी ऐसी जानकारी के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिसके बारे में उन्हें लगता है कि वह इस शूटिंग से संबंधित हो सकती है, तो वह हमें कॉल करें।” वीडियो में दो लोग दिखाई दे रहे हैं, जो 41 वर्षीय गिरोह के सदस्य उप्पल और उसके 11 वर्षीय बेटे की हत्या में संदिग्ध हैं। दोनों को गुरुवार (स्थानीय समय) के मध्य में 50 स्ट्रीट और एलर्सली रोड पर एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में गोली मार दी गई थी।

सीसीटीवी फुटेज में हमला करते दिखे बदमाश

वीडियो में संदिग्धों को काली बीएमडब्ल्यू एसयूवी से निकलते हुए दिखाया गया है। पुलिस के अनुसार, संदिग्ध उप्पल की सफेद एसयूवी की ओर भागे, हथियार से गोलीबारी की और मौके से भाग गए। उप्पल और उनके बेटे को गोली मार दी गई और कुछ ही समय बाद उनकी मृत्यु हो गई। पुलिस गोलीबारी की जांच जारी रखे हुए है और सोमवार और मंगलवार को शव परीक्षण किया जाएगा। गोलीबारी के समय, एक और 11 वर्षीय लड़का, जो उप्पल से संबंधित नहीं था, कार में था। बयान के मुताबिक, वह गोलीबारी के बाद मौके से भागने में सफल रहा और उसे शारीरिक चोट नहीं आई।

उप्पल ने बेटे संग घटनास्थल पर ही दम तोड़ा

बयान में, एडमोंटन पुलिस सर्विस ने कहा, “गुरुवार, 9 नवंबर, 2023 को लगभग 12 बजे, दक्षिणपूर्व शाखा के गश्ती अधिकारियों ने 50 स्ट्रीट और एलर्स्ली रोड के क्षेत्र में एक व्यवसाय के बाहर गोलीबारी की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी।” “पहुंचने पर, प्रतिक्रिया देने वाले अधिकारियों ने 41 वर्षीय हरप्रीत सिंह उप्पल और उनके 11 वर्षीय बेटे को मेडिकल इमर्जेंसी में पाया। ईएमएस ने प्रतिक्रिया दी, हालांकि, उप्पल और उनके बेटे दोनों ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया। एक तीसरे वाहन में सवार, एक अन्य 11 वर्षीय लड़का, जिसका उप्पल या उसके बेटे से कोई संबंध नहीं है, गोलीबारी के तुरंत बाद वाहन से भाग गया और उसे कोई शारीरिक चोट नहीं आई।”

पहले भी उप्पल पर हो चुका है हमला

बयान के अनुसार, पुलिस को कुछ देर बाद 34 स्ट्रीट और टाउनशिप रोड 510 (ब्यूमोंट के उत्तर) क्षेत्र में एक वाहन में आग लगने की सूचना मिली। बयान में, पुलिस ने आगे कहा, “इस समय, पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या संदिग्ध वाहन और जली हुई गाड़ी, काली बीएमडब्ल्यू एक्स6, एक ही हैं। वाहन के अंदर कोई नहीं था और किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। सीटीवी न्यूज एडमॉन्टन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह पहली बार नहीं है जब उप्पल को निशाना बनाया गया है। इससे पहले 2021 में, उप्पल एडमोंटन रेस्तरां में एक और गोलीबारी में घायल हो गया था, जिसे पुलिस ने एक लक्षित हमला बताया था।

कनाडा में लड़ रहे तीन गैंग

वैंकूवर सन के अनुसार, “पिछले सप्ताह एडमोंटन और टोरंटो में गैंगवार से जुड़ी तीन घटनाएं सामने आईं, जो बताता है कि कनाडा में गैंग का जाल कितना ज्यादा फैला हुआ है। कनाडाई मीडिया ने रविवार को बताया कि पिछले बुधवार को यूनाइटेड नेशंस ग्रुप के गैंगस्टर परमवीर चहिल की टोरंटो में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वैंकूवर सन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रदर्स कीपर्स, यूनाइटेड नेशंस और रेड स्कॉर्पियन-कांग समूह उन गिरोहों में से हैं, जिन्होंने कनाडा में सार्वजनिक स्थानों को युद्ध के मैदान में बदल दिया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …