शुक्रवार , मई 03 2024 | 03:27:24 PM
Breaking News
Home / मनोरंजन / अभिनेता श्रेयस तलपड़े को हुआ हार्ट अटैक, हुई एंजियोप्लास्टी

अभिनेता श्रेयस तलपड़े को हुआ हार्ट अटैक, हुई एंजियोप्लास्टी

Follow us on:

मुंबई. बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपड़े (Shreyas Talpade)को हाल ही में हार्ट अटैक (Heart Attack) आया था जिसके बाद डॉक्टरों ने उनकी एंजियोप्लास्टी की है. आपको बता दें कि हाल ही में एक फिल्म की शूटिंग से घर लौटे श्रेयस तलपड़े को घर पर ही हार्ट अटैक आ गया था जिसके बाद उनके फैंस काफी परेशान हो गए थे. अस्पताल पहुंचाए जाने पर एक्टर की एंजियोप्लास्टी (Angioplasty)की गई और ये सर्जरी सफल रही है. आइए आपको बताते हैं कि हार्ट अटैक के बाद एंजियोप्लास्टी क्यों की जाती है और इस सर्जरी में कितना खर्च आता है.

क्या है एंजियोप्लास्टी

एंजियोप्लास्टी दरअसल ऐसी मेडिकल सर्जरी है जो हार्ट अटैक के कारण ब्लॉक हुई कोरोनरी आर्टरीज को खोलने के लिए की जाती है. इस प्रोसेस में ओपन हार्ट सर्जरी के बिना ही हार्ट की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को फिर से सुचारू किया जाता है. डॉक्टरी भाषा में एजियोप्लास्टी को परक्यूटेनियस कोरोनरी इंटरवेंशन (पीसीआई) भी कहा जाता है और आमतौर पर हार्ट अटैक के  बाद एमरजेंसी स्थिति में इस सर्जरी को किया जाता है. इसके अलावा दिल के मरीज़ की स्थिति को देखते हुए उनके डॉक्टर भी इसकी समय आने पर सलाह दे सकते हैं. एंजियोप्लास्टी में कैथेटर को ब्लड वैसल में डाला जाता है और उसके जरिए ब्लॉक आर्टरी को खोलने की कोशिश की जाती है. कैथेटर के अंदरूनी सिरे पर एक गुब्बारा होता है और कैथेटर के ब्लड वैसल में जाने के बाद उसको फुलाया जाता है जिससे उसके प्रेशर से ब्लड क्लॉट या प्लैक साफ होता है और ब्लड सर्कुलेशन फिर से बहाल हो जाता है.

एंजियोप्लास्टी में आता है कितना खर्चा 

एंजियोप्लास्टी की प्रोसेस और इसमें पड़ने वाले स्टेंट की कीमत हर देश में अलग अलग निर्धारित की गई है. भारत में मरीज के ह्रदय में पड़ने वाले स्टेंट की कीमत 10 से 20 हजार के बीच होती है. आमतौर पर स्टेंट के खर्चे भी हर अस्पताल में अलग अलग होते हैं. सरकारी अस्पताल में स्टेंट की कीमत भले ही कम हो लेकिन इसे लगाने का खर्च ही काफी हो जाता है. वहीं अगर निजी अस्पतालों की बात करें तो पूरी एंजियो प्लास्टी का खर्च 2 से 3 लाख के बीच आता है. हालांकि भारत सरकार ने देश भर में स्टेंट की कीमत तय कर दी है लेकिन इसके बावजूद इसकी कीमत अलग अलग रखी जा रही है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली सलमान खान के घर पर हुई फायरिंग की जिम्मेदारी

मुंबई. जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई ने बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान …