मंगलवार , मई 07 2024 | 11:24:40 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / ईरान ने भारत सहित 33 देशों के नागरिकों के लिए समाप्त की वीजा बाध्यता

ईरान ने भारत सहित 33 देशों के नागरिकों के लिए समाप्त की वीजा बाध्यता

Follow us on:

तेहरान. अभी तक आप ऐसी कई खबर पढ़ रहे होंगे कि किसी फलाने देश ने कुछ दिनों के लिए वीजा फ्री कर दिया है या फिर 1 महीने के लिए अब आपको कोई वीजा नहीं लेना पड़ेगा। बता दें, ये सब कुछ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है, और अब इस लिस्ट में एक और देश शामिल हो चुका है, जिसने वीजा बाध्यता को खत्म करने का फैसला लिया है। जिन देशों की वीजा बाध्यता को खत्म किया गया है, उसमें भारत देश भी शामिल है। हम बात कर रहे हैं, ईरान सरकार की, जिसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा ताकि ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को ईरान घूमने का मौका मिल सके। ये जानकारी यहां के स्कृति मंत्री, पर्यटन और हस्तशिल्प मंत्री एजातुल्ला जारगामी ने दी है।

जिन देशों के नागरिकों के लिए वीजा बाध्यता को खत्म किया गया है, उनमें भारत, रूस, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सऊदी अरब, कतर, कुवैत, लेबनान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, ट्यूनिशिया, तंजानिया, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, सेशेल्स, इंडोनेशिया, ब्रूनेई दारुसलाम, जापान, सिंगापुर, कंबोडिया, मलेशिया, वियतनाम, ब्राजील, पेरु, क्यूबा, मैक्सिको, वेनेजुएला, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, क्रोएशिया और बेलारूस जैसे देशों का नाम शामिल है। बता दें, जिन देशों को नागरिकों की सुविधा मिली है, उनमें पाकिस्तान का नाम शामिल नहीं किया गया है। वहीं ईरान तुर्किए, अजरबैजान, ओमान, चीन, अर्मेनिया, लेबनान और सीरिया के नागरिकों को पहले से ही वीजा बाध्यता को खत्म करने की सुविधा दे चुका है। ईरानी मिडिया के मुताबिक, इस साल पर्यटकों की संख्या में पिछले साल के अनुसार 48 का उछाल देखा गया है। ये संख्या 44 लाख के आंकड़े को पार गई है।

अब ये खबर पढ़ने के बाद आप यहां घूमने का मन बना रहे हैं, तो तेहरान, तबरेज़, एस्फ़हान, शिराज, मशहद, यज़्द, कशान, उसके बाद अह्वाज़ जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। अगर गर्मियों की बात करें, तो ईरान घूमने का सबसे अच्छा है मार्च से मई, तो वहीं सर्दियों में घूमने का सबसे सही समय है नवंबर से फरवरी। यही नहीं अगर आप इन महीनों के अलावा घूमने का मन बना रहे हैं, तो मार्च से मई के महीने में भी घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नवाज शरीफ के करीबी विदेश मंत्री इशाक डार बने पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को सरकार में अब नई जिम्मेदारी सौंपी गई …