शुक्रवार , मई 03 2024 | 06:00:16 PM
Breaking News
Home / खेल / भारत ने विश्व कप में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया, विराट कोहली ने ठोका शतक

भारत ने विश्व कप में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया, विराट कोहली ने ठोका शतक

Follow us on:

नई दिल्ली. भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में अपना लाजवाब प्रदर्शन जारी रखते हुए लगातार चौथा मैच जीत लिया है. उसने पुणे में खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश को आसानी से हरा दिया. वर्ल्ड कप हिस्ट्री में यह सिर्फ तीसरा मौका है, जब भारत ने लगातार 4 जीत दर्ज की हैं. भारत ने इस जीत से एक बार फिर पॉइंट टेबल की चोटी पर कब्जा कर लिया है. हालांकि, न्यूजीलैंड के भी भारत के बराबर अंक ही हैं. लेकिन वह रनरेट में भारत से पीछे है. दिलचस्प बात यह है कि भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से ही होना है. भारत इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और पाकिस्तान को हरा चुका है.

भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार को पुणे के मैदान पर मुकाबला हुआ. यह दोनों ही टीमों का चौथा मुकाबला था. बांग्लादेश की टीम इस मुकाबले में अपने नियमित कप्तान शाकिब अल हसन के बिना उतरी. तो भारत को मैच के बीच में हार्दिक पंड्या के चोटिल होने से झटका लगा. पंड्या को स्कैन के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा. अभी यह तय नहीं है कि उनकी मैदान पर वापसी कब होगी.

शाकिब की गैरहाजिरी में बांग्लादेश की कमान नजमुल हुसैन शांतो ने संभाली. उन्होंने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया. बांग्लादेश का यह फैसला तब रंग लाता दिखा, जब उसके दोनों ओपनर्स ने अर्धशतक लगा दिए. लिटन दास ने 66 और तंजीद हसन ने 51 रन बनाए. बांग्लादेश ने 15वें ओवर में बिना विकेट गंवाए 93 रन बना लिए थे. उस वक्त लग रहा था कि बांग्लादेश 300 का स्कोर आसानी से पार कर लेगा. लेकिन भारतीय बॉलर्स ने ऐसा नहीं होने दिया. कुलदीप यादव ने भारत को पहली कामयाब दिलाई. इसके बाद तो बांग्लादेश के बैटर्स का आना-जाना लगा रहा. भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 8 विकेट पर 256 के स्कोर पर रोक दिया.

इसके बाद बारी आई भारतीय बैटर्स की. हमेशा की तरह कप्तान रोहित शर्मा ने अपने बैटर्स की अगुवाई की. हालांकि, वे अर्धशतक नहीं बना सके लेकिन 40 गेंद पर 48 रन की उनकी पारी ने बांग्लादेशी बॉलर्स की लाइन लेंथ बिगाड़ दी थी. रोहित भले ही अर्धशतक पूरा नहीं कर सके लेकिन शुभमन गिल और विराट कोहली ने यह गलती नहीं की. विराट कोहली ने चेज मास्टर की पहचान एक बार फिर सामने रखी और अंत तक खड़े रहकर अपनी 78वीं सेंचुरी ठोक दी. टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 7 विकेट से जीत लिया.

यह वर्ल्ड कप हिस्ट्री में सिर्फ तीसरा मौका है, जब भारत ने अपने शुरुआती चारों मैच जीत लिए हैं. इससे पहले 2019 के वर्ल्ड कप में भारत ने लगातार 5 मैच जीते थे. लेकिन इसके बाद उसे छठे मुकाबले में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था. जहां तक लगातार सबसे अधिक मैच जीतने के रिकॉर्ड की बात है तो भारत ने यह कारनामा 2015 के वर्ल्ड कप में किया था. भारत ने साल 2015 में खेले गए वर्ल्ड कप में लगातार 7 मैच जीते थे. यह किसी भी विश्व कप में लगातार सबसे अधिक मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड है. भारत ने ऑस्ट्रे्लिया-न्यूजीलैंड में खेले गए इस वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में लगातार 6 मैच जीते थे. इसके बाद उसने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को ही हराया था.

साभार : न्यूज़ 18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …