शुक्रवार, जुलाई 19 2024 | 06:21:01 PM
Breaking News
Home / खेल / भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता विश्व कप 2023

भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता विश्व कप 2023

Follow us on:

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा गए फाइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने मात्र 241 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को शुरूआती झटके जरूर दिए, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने टीम इंडिया की सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस डेड ने 137 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं मार्नस लाबुशेन ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली.

ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने उम्मीदों पर पानी फेरा

ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन के सामने टीम इंडिया की गेंदबाजी बहुत साधारण नजर आ रही थी. हालांकि मोहम्मद शमी और बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटके जरूर दिए, जिसके बाद भारतीय फैंस की उम्मीदें जग गई थीं. ट्रेविस हेड ने भारतीय स्पिनर को भी बहुत अच्छे से खेला. डेविड वार्नर, मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ का विकेट जल्दी गिरने के बाद भारत उस दवाब को कायम नहीं रख पाया. हेड और लाबुशेन ने चौथे विकेट के लिए 192 रनों की साझेदारी की. हेड ने अपनी पारी में 15 चौके और 5 छक्के लगाए. वहीं लाबुशेन के बल्ले से चार चौके निकले. दोनों ने आसानी से भारतीय गेंदबाजों को खेला और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की.

छठी बार विश्व कप जीती ऑस्ट्रेलिया

इस फाइनल को जीतेन के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 6 वर्ल्ड कप के टाइल्स अपने नाम किए हैं. इस मैच में मार्नस लाबुशेन ने ट्रेविस हेड का बहुत अच्छा साथ दिया. अपनी पारी में लाबुशेन ने सबसे ज्यादा रन दौड़कर बनाया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया.

भारत ने दिया 241 रनों का लक्ष्य

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही, शुभमन गिल जल्दी ही आउट हो कर पवेलियन लौट गए. हालांकि कप्तान रोहित शर्मा ने अपना लय बरकरार रखते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. इसके अलावा भारत की ओर से केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए. वहीं कोहली ने 54 और रोहित शर्मा ने 47 रनों का योगदान दिया. गेंदबाजी की बात करें तो भारत की ओर से बुमराह ने सबसे अधिक 2 विकेट अपने नाम किया. वहीं मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने को एक-एक विकेट मिला.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

विराट कोहली के वन8 कम्यून पब पर बेंगलुरु पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

बेंगलुरु. क्रिकेटर विराट कोहली के बेंगलुरु स्थित One8 Commune पब पर एफआईआर दर्ज की गई …