गुरुवार , मई 02 2024 | 01:52:10 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीन में भूकंप से कम से कम 110 लोगों की मौत और 200 से अधिक घायल

चीन में भूकंप से कम से कम 110 लोगों की मौत और 200 से अधिक घायल

Follow us on:

बीजिंग. चीन में देर रात आए भूकंप के तेज झटकों के चलते कम से कम 110 लोगों की मौत हो गई है। 200 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर है। सोमवार देर रात उत्तर पश्चिमी चीन में भूकंप के ये झटके आए। चीन के स्टेट मीडिया शिन्हुआ के अनुसार, चीन के गांसु प्रांत में सोमवार देर शाम आए भूकंप के बाद स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों सहित बचाव कर्मियों की तैनाती की गई है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) का कहना है कि रिएक्ट्र स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 और गहराई 10 किमी (छह मील) थी। भूकंप से गांसु और किंघई प्रांत में इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा। इमारतों के मलबे से लोगों को निकालने के प्रयास लगातार जारी हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अधिकारियों को जारी एक बयान में कहा है कि खोज और बचाव, घायलों का समय पर इलाज करने और प्रभावितों की मदद के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए।

गांसु में ही हो चुकी 100 मौतें

सरकारी मीडिया एजेंसी शिन्हुआ का कहना है कि गांसु में भूकंप ने ज्यादा तबाही मचाई है। गांसु में 100 लोग मारे गए और 96 घायल हो गए, जबकि किंघई में 10 और लोग मारे गए और 124 घायल हो गए। भूकंप के बाद बचावकर्मी ढही हुई इमारतों के मलबे को साफ कर रहे हैं, जिससे इनमें दबे लोगों को निकाला जा सके। चीनी सरकार ने स्थानीय आपातकालीन कर्मियों की सहायता के लिए बचावकर्मियों की टीमें भेजी हैं। भूकंप के बाद क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बिजली और पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई है। जिससे परेशानी और ज्यादा बढ़ गई है।

चीन एक ऐसे क्षेत्र में स्थित है जहां कई टेक्टोनिक प्लेटें- विशेष रूप से यूरेशियन, भारतीय और प्रशांत प्लेटें मिलती हैं। इसके चलते चीन भूकंप के लिहाज से संवदेशनशील है। यहां विशेष रूप से भूकंप का खतरा बना रहता है। पिछले सितंबर में चीन के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने से 60 से अधिक लोग मारे गए थे।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …