बुधवार , मई 01 2024 | 07:15:57 PM
Breaking News
Home / व्यापार / शोध : आपका स्मार्टफोन 24 घंटे सुनता है आपकी सभी बातें

शोध : आपका स्मार्टफोन 24 घंटे सुनता है आपकी सभी बातें

Follow us on:

मुंबई. कई बार आप अपने दोस्तों से कोई बात करते हैं, किसी सामान की चर्चा करते हैं और फिर उसी सामान का विज्ञापन आपको थोड़ी देर बाद आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर आने लगता है। आप सोचने लगते हैं कि ऐसा कैसे हो गया। दरअसल आपका फोन 24 घंटे आपकी बातें सुन रहा है। सुनने में यह थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यही सच है। नई रिसर्च में इसकी पुष्टि भी हुई है।

कॉक्स मीडिया ग्रुप (CMG) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जिन स्मार्टफोन में बिल्टइन माइक्रोफोन है उन यूजर्स की 24 घंटे जासूसी हो रही है। बिल्टइन माइक्रोफोन वाले स्मार्टफोन हर पल यूजर्स की सारी बातें सुन रहे हैं। सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं है जिन टीवी या स्पीकर में भी बिल्टइन माइक्रोफोन है वे भी लोगों की बातें सुन रहे हैं। आपकी बातों को सुनकर उसका एक डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है और फिर इस डाटा के आधार पर रियल टाइम में विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं। बिल्टइन माइक्रोफोन वाले गैजेट्स को आपके विकेंड प्लान, आपके घर, आपकी बीमारी, आपकी फ्यूचर प्लानिंग सबकुछ के बारे में मालूम है।

कई बार हमें उन प्रोडक्ट्स के भी विज्ञापन सोशल मीडिया पर दिखने लगते हैं जिनके बारे में हमने कभी भी इंटरनेट पर सर्च नहीं किया है। इस तरह के विज्ञापन स्मार्ट गैजेट की मदद से दिखाए जा रहे हैं। स्मार्ट गैजेट आपकी बातें सुनते हैं और फिर विज्ञापन एजेंसियां आपको टारगेट करती हैं। आजकल सभी स्मार्ट टीवी वॉयस कमांड के साथ आ रहे हैं यानी आप बोलकर भी टीवी पर कुछ सर्च कर सकते हैं। यह सब टीवी में मौजूद माइक्रोफोन के जरिए संभव है। इस तरह के टीवी भी आपकी बातें सुन सकते हैं। इसके अलावा स्मार्ट स्पीकर भी आपकी बातें सुन सकते हैं जिनसे आप हर रोज तमाम तरह की बातें करते हैं। तो यदि आप इस तरह की जासूसी से बचना चाहते हैं और चाहते हैं कि ये गैजेट आपकी बातें ना सुनें तो बात करते समय इंटरनेट को बंद रखें।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने इजरायल के लिए अपनी उड़ाने 30 अप्रैल तक रोकी

नई दिल्ली. इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर …