शुक्रवार , मई 03 2024 | 08:51:14 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / बिना शॉर्ट सर्किट आग लगने से जली 800 ईवीएम, 5 घंटे तक जला निर्वाचन कार्यालय

बिना शॉर्ट सर्किट आग लगने से जली 800 ईवीएम, 5 घंटे तक जला निर्वाचन कार्यालय

Follow us on:

लखनऊ. फर्रुखाबाद में फतेहगढ़ कलक्ट्रेट स्थित निर्वाचन कार्यालय के गोदाम में बुधवार की सुबह आग लग गई। इस गोदाम में 800 EVM मशीन रखी थीं। करीब 5 घंटे बाद फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। वहीं आग को बुझाने के लिए गोदाम की दीवारों को तोड़ा गया। इस आगलगी में बड़ी संख्या में EVM मशीनें जली हैं। पूरे मामले पर सपा प्रमुख और पूर्व CM अखिलेश यादव ने कहा, ”फर्रुखाबाद में 800 ईवीएम जलीं, बिना शॉर्ट-सर्किट के लगी आग से शक का धुआं उठ रहा है।” मामले में उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें एक कर्मी गोदाम से ईवीएम ले जाता हुआ दिखाई दे रहा है।

गोदाम में नहीं बिजली की फीटिंग

जानकारी मुताबिक, सुबह करीब 8 बजे गोदाम से धुआं निकलता दिखाई दिया। इसके बाद यह धुआं तेजी के साथ बढ़ता गया। मौके पर मौजूद कर्मियों ने गोदाम के अंदर जाने की जुगत की, इस दौरान उन्होंने देखा कि अंदर आग लगी हुई है। इसके बाद मौके पर फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। पूरे मामले में चौंकाने वाली बात यह है कि गोदाम में बिजली की फीटिंग नहीं है। ऐसे में शॉर्ट-सर्किट से आग लगने की आशंका नहीं है। गोदाम में आग कैसे लगी यह जांच के बाद ही पता चलेगा।

नहीं था अंदर जाने का रास्ता तो तोड़ी गई दीवार

मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने आग बुझाने के लिए अंदर जाने का रास्ता नहीं मिला। इसके लिए गोदाम के बाहर से लगे एसी को हटाकर अंदर पानी की बौछार की गई। वहीं, गोदाम की दीवार को तोड़कर पानी से आग पर काबू पाने की कोशिश की गई। फायर कर्मी गोदाम की छत पर भी गए। लेकिन धुआं इतना तेज था कि वह नीचे नहीं जा सके। इसके बाद कर्मियों ने करीब तीन घंटे तक आग पर काबू पाने के लिए मशक्कत की। वहीं मौके पर पहुंचे अधिकारियों के निर्देश के बाद गोदाम में रखी EVM मशीनों को वहां से दूसरी जगह शिफ्ट की जाने की कवायद की गई। इसमें कई ईवीएम मशीनों के जलने का अनुमान है।

करवाई जा रही मशीनों की गिनती
सिटी मजिस्ट्रेट सतीश चंद्र ने बताया कि आग लगने की वजह साफ नहीं हो पाई है। गोदाम के अंदर बिजली की फिटिंग भी नहीं है। यानी शार्ट सर्किट की आशंका नहीं है। उन्होंने बताया कि गोदाम 800 ईवीएम रखी है। निकलवाया जा रहा है। इसके बाद ही साफ होगा कि कितनी मशीनों को नुकसान पहुंचा है। कैमरे की डीवीआर को सुरक्षित रखने के लिए कह दिया गया है। आग लगने की वजह का पता किया जाएगा। जांच के आदेश दिए गए हैं।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …