शुक्रवार, मई 17 2024 | 09:07:17 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / हिजबुल्ला लेबनान को भी युद्ध में घसीट रहा है : इजरायल

हिजबुल्ला लेबनान को भी युद्ध में घसीट रहा है : इजरायल

Follow us on:

तेल अवीव. गाजा में मौजूद हमास के आतंकियों से इजरायल लड़ रहा है। इजरायल हमास पर गोले बरसा रहा है। लेकिन इस बीच ऐसा लगता है जैसे इजरायल दो मोर्चों पर युद्ध लड़ने लगा है। लेबनान स्थित ईरान समर्थित आतंकी समूह हिज्बुल्ला भी गोलीबारी कर रहा है। इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि हिज्बुल्ला लेबनान को युद्ध में घसीट सकता है। इजरायली रक्षा बल के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने चेतावनी दी कि हिज्बुल्ला लेबनान को एक ऐसे युद्ध में घसीट रहा है, जिससे उसे कुछ हासिल नहीं होगा। लेकिन खोना बहुत कुछ पड़ेगा।

पिछले दो हफ्तों से इजरायल और हमास के बीच युद्ध चल रहा है। इन दो हफ्तों में हिज्बुल्लाह और इजरायली सेना के बीच बार-बार झड़पें देखी गई हैं। आशंका है कि एक नया मोर्चा खुल सकता है। रोज का अपडेट देते हुए इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा कि हिज्बुल्लाह बहुत खतरनाक खेल में शामिल है। उन्होंने कहा कि वे स्थिति को बढ़ा रहे हैं। इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा कि वे हर रोज नए-नए हमले देख रहे हैं।

हिज्बुल्ला ने दी थी धमकी

उन्होंने पूछा, ‘क्या लेबनान वास्तव में गाजा में आतंकवादियों के लिए अपनी बची हुई समृद्धि और संप्रभुता को खतरे में डालने के लिए तैयार है?’ उन्होंने आगे कहा कि यह एक ऐसा सवाल है, जिसे लेबनानी अधिकारियों को खुद से पूछना चाहिए और खुद ही जवाब देना चाहिए। इजरायल की ओर से यह बात तब कही गई है जब हिज्बुल्लाह के एक शीर्ष अधिकारी ने चेतावनी दी थी कि जब इजरायल गाजा में घुसेगा तो उसे बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

हिज्बुल्ला के छह आतंकी मारे गए

हिज्बुल्ला के उपनेता शेख नईम कासिम का यह बयान उस समय आया जब इजरायल ने दक्षिण लेबनान में बमबारी और ड्रोन के जरिए हमले किए। हिज्बुल्ला ने इजरायल की तरफ रॉकेट और मिसाइल दागे थे। शनिवार को हिज्बुल्ला के छह आतंकी मारे गए थे। यह 7 अक्टूबर के बाद मारे गए आतंकियों की सबसे बड़ी संख्या है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अचानक हमला बोल दिया था। इस दौरान आतंकियों ने 1400 से ज्यादा लोगों को मार डाला था। इसके जवाब में इजरायल ने गाजा पर बम बरसाए जिसके बाद 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

झुकी पाकिस्तान सरकार, जेएएसी ने समाप्त किया पीओके में प्रदर्शन

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (जेएएसी) ने महंगाई …