शनिवार, मई 18 2024 | 10:56:52 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल ने हमास से निपटने के लिए बने नई स्ट्राइक फोर्स

इजरायल ने हमास से निपटने के लिए बने नई स्ट्राइक फोर्स

Follow us on:

तेल अवीव. 7 अक्टूबर के हमले के बाद इजरायल लगातार हमास को खत्म कर देने की बात कह रहा है। इजरायल की सेना लगातार गाजा पट्टी में हवाई हमले कर रही है। सेना जल्दी ही जमीन पर भी अभियान शुरू करने जा रही है। इस सबके बीच इजरायल ने एक बड़ा कदम उठाया है। इजरायल ने इसके लिए स्पेशल स्ट्राइक फोर्स तैयार की है, जिसका मकसद 7 अक्टूबर के नरसंहार में शामिल हमास के 2,500 आतंकवादियों का पता लगाना और उन्हें खत्म करना है। इजरायल की सुरक्षा एजेंसी ने ये खास स्ट्राइक फोर्स बनाई है।

इजरायल की इस नई फोर्स में फील्ड ऑपरेटर्स और इंटेलीजेंस के अफसर दोनों शामिल किए गए हैं। इजराइल ने कहा है कि हमास के सभी आतंकी अब मरे हुए समझे जाएं। ये चलती-फिरती लाश हैं क्योंकि ये ज्यादा दिन जिंदा नहीं रहेंगे। इजरायल की लिस्ट में 7 अक्टूबर के हमलों के दो मास्टरमाइंड सबसे ऊपर हैं। इनमें पहला नाम हमास के मिलिट्री कमांडर मुहम्मद दीफ का और दूसरा पॉलिटिकल लीडर नेता याह्या सिनवार का है। ये दोनों सालों से छुपकर काम कर रहे हैं। इन दोनों के इजरायली बमबारी से बचने के लिए गाजा में बनाई गई सुरंगों के एक नेटवर्क में होने की बात कही जा रही है।

सिनवार और दीफ करते हैं छुपकर काम

सिनवार हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक है। सिनवार को 2017 में गाजा में हमास का नेता चुना गया था। सिनवार को 2015 में अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियोंकी सूची में जोड़ा था। हमास के नेता दीफ के बारे में कहा जाता है कि वह एक स्थान पर एक रात से अधिक नहीं बिताता है। ऐसे में उसे पकड़ना बड़ी चुनौती है। उसे मारने की 6 कोशिशें अब तक हो चुकी हैं लेकिन वह हर बार बच निकला है। हमास को खत्म करने के प्रयास में जुटे इजरायल के हाथ अगर सिनवार और दीफ तक पहुंचते हैं तो ये संगठन काफी कमजोर हो जाएगा। सिनवार और दीफ हमास की लीडरशिप में टॉप पर हैं।

हमास के टॉप कमांडर को इजरायल ने मार गिराया

हमास के एक वरिष्ठ कमांडर और उसकी पत्नी के इजरायल के हमले में मारे जाने का भी दावा किया गया है। हमास से जुड़ी एक समाचार एजेंसी ने संगठन की मिलिट्री विंग के फील्ड कमांडर तलाल अल-हिंदी के गाजा पट्टी में एक हमले में मारे जाने की बात कही है। तलाल अपनी पत्नी फदवा, अपनी बेटी इसरा और बारा के साथ अपने घर में शरण ले रहा था, तभी उसकी हत्या कर दी गई। हमास कमांडर जेहाद म्हेसन और कमांडर अयमान नोफल को भी इजरायल केहवाई हमले में मार दिए जाने का दावा किया गया है।

इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा है कि हम युद्ध के अगले फेज में परिस्थितियों के हिसाब से एंट्री करेंगे, इससे फर्क नहीं पड़ता है कि कौन क्या कह रहा है। हगारी ने कहा कि वह हमले बढ़ा रहे हैं और खतरे को कम कर रहे हैं। हमारी के ऐलान के बाद माना जा रहा है कि इजरायल की ओर से हमास पर हमले बढ़ सकते हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को मारी गोली, हालत नाजुक

ब्रातिस्लावा. यूरोपीय देश स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को बुधवार (15 मई) को हमलावरों ने …