शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 09:07:35 PM
Breaking News
Home / खेल / केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ की नई बॉडी को किया सस्पेंड

केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ की नई बॉडी को किया सस्पेंड

Follow us on:

नई दिल्ली. भारतीय कुश्ती संघ में पिछले कुछ वक्त से जो बवाल चल रहा है, वो अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है. हाल ही में भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव संपन्न हुए थे, जिसमें संजय सिंह अध्यक्ष चुने गए थे. लेकिन अब भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय कुश्ती संघ की नई बॉडी को ही सस्पेंड कर दिया, सरकार का कहना है कि ये चुनाव नियमों के खिलाफ हैं और पुरानी बॉडी के प्रभाव में दिखाई पड़ते हैं. खेल मंत्रालय द्वारा जो आदेश जारी किया गया है, उसमें बताया गया है कि नई बॉडी ने जिन प्रतियोगिताओं का ऐलान किया है, वो पूरी तरह से नियमों के विरुद्ध हुआ है. ऐसे निर्णय कार्यकारी समिति द्वारा लिए जाते हैं, जिसके समक्ष एजेंडे को विचार के लिए रखा जाना आवश्यक होता है.

खेल मंत्रालय ने क्या कहा?

सरकार का कहना है कि WFI के संविधान के अनुच्छेद फेडरेशन की सामान्य परिषद और कार्यकारी समिति की बैठकें बुलाना. ऐसा लगता है कि महासचिव ईसी की उक्त बैठक में शामिल नहीं हुए हैं, जो बिना किसी सूचना या कोरम के आयोजित की गई थी. नवनिर्वाचित निकाय खेल संहिता की पूर्णतः अवहेलना करते हुए पूर्व पदाधिकारियों के पूर्ण नियंत्रण में है. इतना ही नहीं खेल मंत्रालय ने अपने बयान में WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर भी सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि फेडरेशन का कारोबार पूर्व पदाधिकारियों के नियंत्रण वाले परिसर से चलाया जा रहा है. जो कथित परिसर भी है जिसमें खिलाड़ियों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है और वर्तमान में अदालत इस मामले की सुनवाई कर रही है.

संजय सिंह ने जीता था चुनाव

बता दें कि भारत का कुश्ती महासंघ पिछले एक साल से विवादों में हैं. कई बड़ी महिला पहलवानों ने WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, इसी के बाद बवाल शुरू हुआ था. अब कुछ दिन पहले ही कुश्ती संघ में चुनाव हुए थे, जिसमें संजय सिंह को अध्यक्ष चुनाव गया था. संजय सिंह पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खास रहे थे, यानी एक तरह से पुरानी बॉडी के कब्जे में ही WFI अभी भी था. संजय सिंह ने ये चुनाव 40-7 के स्कोर से जीता था और अनीता सिंह श्योराण को मात दी थी. संजय सिंह के चुनाव जीतने के बाद साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया ने कुश्ती से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था. इतना ही नहीं दोनों ने भारत सरकार की ओर से मिले तमाम पुरस्कारों को लौटाने का भी ऐलान किया था. इसी के बाद नई भारतीय कुश्ती संघ कमेटी पर सवाल खड़े हो रहे थे और अब केंद्र सरकार का ये अहम फैसला सामने आया है.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …