रविवार, जुलाई 14 2024 | 07:08:36 PM
Breaking News
Home / खेल / एशियन गेम्स में भारत को अब तक मिले 2 गोल्ड, आज हासिल किये 6 मेडल

एशियन गेम्स में भारत को अब तक मिले 2 गोल्ड, आज हासिल किये 6 मेडल

Follow us on:

बीजिंग. 19वें एशियन गेम्स के दूसरे दिन सोमवार को भारतीय एथलीट्स ने दो गोल्ड समेत 6 मेडल जीते। चीन के हांगझोउ में शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में ऐश्वर्य प्रताप सिंह, दिव्यांश सिंह और रुद्रांक्ष पाटिल ने देश को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। तीनों ने 1893.7 स्कोर कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड 1893.3 स्कोर के साथ चीन के नाम था। वहीं भारतीय विमेंस क्रिकेट टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर दूसरा गोल्ड दिलाया। भारत ने श्रीलंका को 19 रन से हराया। इसके अलावा, ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने इंडिविजुअल 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज अपने नाम किया। रोइंग ​​​​​में भी आज भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते। भारत को अब तक 2 गोल्ड, 3 सिल्वर, 6 ब्रॉन्ज पदक मिल चुके हैं।

25 सितंबर को भारत के इवेंट्स और एचीवमेंट…

शूटिंग: एक गोल्ड, 2 ब्रॉन्ज:सुबह सबसे पहले 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट हुआ। इसमें दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्राक्ष पाटिल ने शूटिंग टीम इवेंट में भारत के लिए गोल्ड जीता है। 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में भारतीय तिकड़ी ने 1893.7 पॉइंट स्कोर किए। कोरिया गणराज्य 1890.1 स्कोर के साथ दूसरे और चीन 1888.2 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

इसके बाद ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत इवेंट में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। फाइनल में रुद्रांश पाटिल चौथे नंबर पर रहे और मेडल जीतने से चूक गए। इस इवेंट में चीन को गोल्ड और साउथ कोरिया को सिल्वर मेडल मिला। 25 मीटर एयर पिस्टल रैफिड फायर इवेंट में आदर्श सिंह, अनीश सिधु और विजयवीर की तिकड़ी ने 1718 स्कोर कर ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस इवेंट में चीन ने गोल्ड और साउथ कोरिया ने सिल्वर जीता। इस तरह शूटिंग इवेंट्स में भारत को अब तक 5 मेडल मिल चुके हैं। इसमें एक गोल्ड, एक सिल्वर,तीन ब्रॉन्ज।

रोइंग में आज दो ब्रॉन्ज मिले : रोइंग में आज दो ब्रॉन्ज मेडल मिले। मेंस पेयर-4 फाइनल में जसविंदर, भीम, पुनित और आशीष ने ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। इसके अलावा, मेंस क्वाड्रपल स्कल्स इवेंट में सतनाम सिंह, परमिंदर सिंह, जाकर खान, सुखमीत सिंह ने देश के लिए मेडल लेकर आए। इस तरह रोइंग में देश को एक सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज मेडल मिल चुके हैं।

इससे पहले भारत ने पहले दिन 5 मेडल जीते थे। इनमें रोइंग में तीन और शूटिंग में दो मेडल मिले थे। रोइंग में दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे। रोइंग के लाइट वेट डबल्स स्कल इवेंट में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह की जोड़ी ने सिल्वर दिलाया था। वहीं भारतीय पुरुष टीम ने मेंस-8 इवेंट में दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर जीता। इसके अलावा मेंस पेयर के फाइनल में बाबूलाल यादव और लेखराम की जोड़ी तीसरे स्थान पर रही थी। शूटिंग में 10 मीटर एयर राइफल में मेहुली घोष, रमिता और आशी चौकसी की टीम 1880.0 स्कोर के साथ सिल्वर जीता था। वहीं रमिता ने 10 मीटर एयर राइफल इंडिविजुअल में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारतीय क्रिकेट टीम ने लिया जिम्बाब्वे से हार का बदला, सीरीज बराबर

नई दिल्ली. जिंबाब्वे के खिलाफ शनिवार को हरारे में शुरू हुई पांच मैचों की सीरीज …