शनिवार, मई 18 2024 | 09:46:05 AM
Breaking News
Home / खेल / वनडे विश्व कप से बाहर हुईं 4 टीमें, क्वालीफायर राउंड में हारी

वनडे विश्व कप से बाहर हुईं 4 टीमें, क्वालीफायर राउंड में हारी

Follow us on:

नई दिल्ली. वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर महीने में भारत में होना है। भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में 10 टीमों ने हिस्सा लेना है, जिसके लिए आठ टीमों ने पहले ही क्वालीफाई कर लिया है। बाकी दो टीमें वर्ल्ड कप क्वालीफायर के जरिए जगह बनाएंगी। वनडे वर्ल्ड 2023 के क्वालीफायर में 10 टीमें खेल रही हैं, जिसमें से 4 टीमें बाहर हो चुकी हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में।

इन टीमों के बीच हो रहा वनडे वर्ल्ड कप क्वालीफायर 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर राउंड में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों में वेस्टइंडीज, श्रीलंका, आयरलैंड, जिम्बाब्वे, नेपाल, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, अमेरिका, ओमान और यूएई शामिल हैं। इन टीमों को ग्रुप-ए और ग्रप-बी में बांटा गया है। वहीं, ग्रुप-ए से तीन टीमें और ग्रुप-बी से तीन टीमें सुपर सिक्स (अगला राउंड) के लिए क्वालीफाई कर गईं हैं। इन सुपर सिक्स राउंड में 6 टीमों में से जो टीम टॉप 2 पर होंगी उनके बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा और वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हुईं ये टीमें 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर राउंड से चार टीमें बाहर हो चुकी हैं। ग्रुप-ए से नेपाल और अमेरिका बाहर हो चुके हैं। नेपाल ने 4 में से सिर्फ एक मैच जीता है। वहीं, अमेरिका को तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। ग्रुप-बी से आयरलैंड और यूएई की टीमें बाहर हो चुकी हैं। आयरलैंड और यूएई को तीन-तीन मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा है। ऐसे में नेपाल, अमेरिका, आयरलैंड और यूएई का वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने का सपना अधूरा रह गया है।

अभी तक इन टीमों ने किया है क्वालीफाई 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए मेजबान होने के नाते भारतीय टीम ने पहले ही क्वालीफाई कर लिया है। भारत के लिए इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका क्वालीफाई कर चुकी हैं। भारत ने साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। लेकिन पिछले 10 सालों से टीम इंडिया एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीत पाई है। लेकिन इस बार वनडे वर्ल्ड कप भारत की धरती पर होने की वजह से टीम इंडिया ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार है।

 

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

डोप टेस्ट न देने के आरोप में नाडा ने बजरंग पूनिया को किया सस्पेंड

नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडल विजेता बजरंग पूनिया पर नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी …