सोमवार , मई 06 2024 | 12:50:35 AM
Breaking News
Home / व्यापार / करदाताओं के लिए आयकर विभाग की संशोधित वेबसाइट हुई लॉन्च

करदाताओं के लिए आयकर विभाग की संशोधित वेबसाइट हुई लॉन्च

Follow us on:

नई दिल्ली. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने टैक्सपेयर्स को नई तकनीक के साथ तालमेल बनाने और अनुभव को बढ़ाने के लिए आयकर विभाग की संशोधित वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in लॉन्च की है. यह टैक्सपेयर्स को नई ​सुविधाओं से जोड़ने के साथ ही मेगा मेन्यू का विकल्प देगी, जिसके तहत यूजर्स को कई सारे विकल्प मेन्यू में ही मिल जाएंगे. नई वेबसाइट को मोबाइल रेस्पॉन्सिव लेआउट के अनुसार डिजाइन किया गया है.

आयकर विभाग की संशोधित वेबसाइट यूजर्स को विभिन्न अधिनियमों की तुलना करने की अनुमति देती है. इसके अलावा, एक्स्ट्रा और नए बटन भी पेश किया गया है. आयकर विभाग की संशोधित नेशनल वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in को फ्रेंडली इंटरफेस, वैल्यू एडेड सर्विसेज और नए मॉड्यूल के साथ नया रूप दिया गया है. नई संशोधित वेबसाइट उदयपुर में आयकर निदेशालय द्वारा आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने लॉन्च किया. यह वेबसाइट टैक्स और अन्य संबंधित जानकारी के व्यापक भंडार के रूप में कार्य करती है.

रिटर्न फाइल करने में होगी आसानी 

यह डायरेक्ट टैक्स कानूनों, कई अन्य संबंधित अधिनियमों, नियमों, आयकर परिपत्रों, सभी क्रॉस-रेफर्ड, हाइपरलिंक्ड और अधिसूचनाओं तक पहुंच प्रदान करता है. यह साइट एक ‘टैक्सपेयर्स सर्विस मॉड्यूल’ भी देती है, जिसमें टैक्सपेयर्स को उनके आयकर रिटर्न दाखिल करने में सहायता करने के लिए टैक्स उपकरण उपलब्ध हैं. वेबसाइट पर आने वाले लोगों की सुविधा के लिए इन सभी नई सुविधाओं को वर्चुअल टूर और नए बटन संकेतों के जरिए समझाया गया है.

कई नियमों और सेंक्शन की कर सकेंगे तुलना 

टैक्सपेयर्स के काम को और आसान बनाने के लिए इस वेबसाइट पर नए फंक्शन, यूजर्स को कई सेक्शन, नियमों और टैक्स रिलेटेड चीजों की तुलना करने की अनुमति देती हैं. इसके अलावा, टैक्स रिलेडेट अन्य पोर्टल के बारे में जानकारी और लिंक भी जोड़ा गया है. सीबीडीटी की ओर से कहा गया है कि यह एक बेहतर टैक्सपेयर सर्विस देने की दिशा में एक और पहल है और यह टैक्सपेयर्स को जागरूक करने में मदद करेगी.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अज्ञात कारणों से एलन मस्क ने टाला अपना भारत दौरा

वाशिंगटन. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) का भारत दौरा टल गया है। मीडिया …