शनिवार , मई 04 2024 | 09:47:48 AM
Breaking News
Home / व्यापार / अगले साल मार्च तक सभी गाँवों में लग जाये मोबाइल टावर : नरेंद्र मोदी

अगले साल मार्च तक सभी गाँवों में लग जाये मोबाइल टावर : नरेंद्र मोदी

Follow us on:

नई दिल्ली. दूर-दराज के इलाकों में नेटवर्क की समस्या होती है. इसे दूर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने डेडलाइन तय कर दिया है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने सभी विभागों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि पूर्ण मोबाइल फोन नेटवर्क कवरेज हासिल करने के लिए मार्च 2024 तक भारत के सभी गांवों में मोबाइल टावर हों.

देरी के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए, प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि बांधों के निर्माण के संबंध में स्थानीय लोगों की आपत्तियां हो सकती हैं, लेकिन वे आम तौर पर संचार नेटवर्क को बढ़ाने के लिए दूरसंचार टावरों की स्थापना के समर्थक हैं. पीएम मोदी ने यह बात ‘प्रगति’ की बैठक में कही है. इस दौरान पीएम मोदी ने ‘यूएसओएफ परियोजनाओं के तहत मोबाइल टावर और 4जी कवरेज’ की भी समीक्षा की. पीएम प्रगति की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, अधिकारियों द्वारा देरी के कारणों के रूप में जमीन की अनुपलब्धता और दूरदराज के स्थानों का हवाला दिए जाने के बाद मोदी ने बांधों के निर्माण की तुलना दूरसंचार टावरों की स्थापना से की.

एक सूत्र ने बताया कि जहां अधिकारियों ने सुझाव दिया कि कार्य पूरा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता है, वहीं पीएम ने सुझाव दिया कि काम वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरा हो जाना चाहिए. लगभग चार महीनों में पहली ‘प्रगति’ बैठक के दौरान, प्रधानमंत्री ने गुजरात में 66 टावरों की स्थापना में देरी पर चिंता व्यक्त की. मोबाइल फोन नेटवर्क के पूर्ण कवरेज को प्राप्त करने के लिए सरकार ने विभिन्न एजेंसियों से केंद्रीकृत राइट ऑफ वे (RoW) अनुमोदन के लिए एक समर्पित वेबसाइट ‘गतिशक्ति संचार’ बनाई है. बता दें कि प्रगति ‘प्रो-एक्टिव गवर्नेंस’ और समय पर कार्यान्वयन के लिए प्रौद्योगिकी आधारित मंच है. इसमें केंद्र और राज्य सरकारें शामिल हैं.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने इजरायल के लिए अपनी उड़ाने 30 अप्रैल तक रोकी

नई दिल्ली. इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर …