सोमवार , मई 06 2024 | 02:52:39 AM
Breaking News
Home / खेल / इस आईपीएल में भी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बने रहेंगे महेंद्र सिंह धोनी

इस आईपीएल में भी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बने रहेंगे महेंद्र सिंह धोनी

Follow us on:

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी IPL के इस सीजन में भी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी करेंगे, जबकि हार्दिक पंड्या गुजरात टाइटंस (GT) को लीड करते नजर आएंगे। IPL फ्रेंचाइजी ने 2024 के लिए अपने रिटेन और रिलीज्ड खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। रविवार को रिटेन और रिलीज विंडो की आखिरी डेट थी।

इस सीजन के लिए 2 बड़ी ट्रेडिंग हुई हैं। इनमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने शहबाज अहमद को राजस्थान रॉयल्स (RR) के साथ मयंक डागर से चेंज किया, जबकि लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) ने आवेश खान को RR के देवदत्त पड्‌डीकल के साथ बदला है। बेन स्टोक्स और जो रूट इस सीजन में खेलने से मना कर चुके हैं। इस सीजन के लिए शार्दूल ठाकुर और जो रूट जैसे खिलाड़ी रिलीज किए गए हैं, यानी कि इन सभी को 19 दिसंबर को होने जा रहे ऑक्शन में उतरना पड़ेगा। कोलकाता नाइट राइडर्स ने सबसे ज्यादा 12 खिलाड़ी और पंजाब किंग्स ने सबसे कम 5 खिलाड़ियों को रिलीज किया।

फ्रेंचाइजी का पर्स 5 करोड़ बढ़कर 100 करोड़
इस मिनी ऑक्शन के लिए टीमों का पर्स 5 करोड़ रुपए बढ़ाकर 100 करोड़ रुपए कर दिया गया है। इसका मतलब है कि पिछले साल तक टीमें अपने दल में कुल 95 करोड़ रुपए तक की कीमत के खिलाड़ी रख सकती थीं और अब 100 करोड़ रुपए तक रख सकेंगी। आगामी नीलामी में खिलाड़ी खरीदने की क्षमता रिटेन्शन विंडो से तय होगी। अगर कोई टीम 10 करोड़ रुपए की कीमत के खिलाड़ी रिलीज करती है, तो वह ऑक्शन में 15 करोड़ (10 करोड़+5 करोड़ अतिरिक्त पर्स) की खरीदारी कर सकेगी।

CSK ने रायडू, प्रिटोरियस और जेमिसन को रिलीज किया
डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने बेन स्टोक्स, अंबाती रायडू, डेवोन प्रिटोरियस, काइल जेमिसन और सिसांडा मगाला जैसे खिलाड़ियों को रिलीज किया है।

RR ने रूट, होल्डर और मैकॉय को रिलीज किया

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अगले सीजन के लिए जो रूट, जेसन होल्डर और ओवेड मैकॉय को रिलीज किया है, जबकि कप्तान संजू सैमसन, शिमोरन हेटमायर और यशस्वी जायसवाल जैसे खिलाड़ी उसकी रीटेन लिस्ट में हैं।

KKR ने 12 खिलाड़ी रिलीज किए, 6 विदेश और 6 भारतीय खिलाड़ी
KKR ने अपने 12 खिलाड़ियों को रिलीज किया है, इनमें 6 विदेशी और 6 भारतीय खिलाड़ियों के नाम हैं। कोलकाता ने शाकिब अल हसन, लिट्‌टन दास, डेविस वीसा, लॉकी फर्ग्यूसन, जॉनसन चार्ल्स और टिम साउदी जैसे विदेशी खिलाड़ियों को रिलीज किया है। फ्रेंचाइजी के रिलीज भारतीय खिलाड़ियों में आर्या देसाई, नारायण जगदीशन, मंदीप सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, शार्दूल ठाकुर, उमेश यादव शामिल हैं।

PBKS से राजअंगद बाबा और शाहरुख खान बाहर हुए, राजपक्षे भी रिलीज
पंजाब किंग्स ने राजअंगद बाबा और शाहरुख खान को रिलीज किया है। टीम के रिलीज खिलाड़ियों में भानुका राजपक्षे भी हैं। फ्रेंचाइजी ने सिर्फ 5 प्लेयर्स को रिलीज किया है।

LSG से उनादकट और करन शर्मा बाहर
लखनऊ सुपर जायंट्स ने 8 प्लेयर्स रिलीज किए है। इसमें जयदेव उनादकट और करन शर्मा बड़े नाम है। उनादकट का लखनऊ के साथ 2023 सीजन अच्छा नहीं रहा, उन्हें 3 मैच में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्हें कोई भी सफलता नहीं मिली।

मुंबई इंडियंस ने 11 प्लेयर्स रिलीज किए, आर्चर भी शामिल
मुंबई इंडियंस ने कुल 11 प्लेयर्स रिलीज किए हैं। इसमें 6 विदेशी प्लेयर शामिल है, जिसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी शामिल है। आर्चर चोट की वजह से पिछले सीजन 1 भी मैच नहीं खेल सके।

दिल्ली से सरफराज खान बाहर
दिल्ली कैपिटल्स ने टीम से कुल 11 प्लेयर्स रिलीज किए हैं। टीम से बड़े नाम जैसे राइली रूसो, सरफराज खान और रोवमैन पॉवेल रिलीज कर दिए गए हैं। सरफराज खान डोमेस्टिक क्रिकेट में टॉप प्लेयर्स में से एक हैं। पिछले सीजन सरफराज को 4 मैच खेलने का मौका मिला जिसमें वे कुल 53 रन ही बना सके।

हार्दिक गुजरात में बने रहेंगे, 6 करोड़ के मावी बाहर
गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या टीम में बने रहेंगे। पिछले दिनों अफवाह चल रही थी कि वे मुंबई इंडियंस में शामिल होने वाले हैं। गुजरात ने तेज गेंदबाज शिवम् मावी को टीम से रिलीज कर दिया है। 2022 सीजन में 6 मैचों में 5 विकेट लेने वाले मावी को IPL 2023 में गुजरात टाइटंस ने एक भी मुकाबला खेलने का मौका नहीं दिया। पिछले सीजन टीम ने 6 करोड़ रुपए में उन्हें शामिल किया था। दूसरी ओर रिंकू सिंह के खिलाफ 5 बॉल में 5 सिक्स खाने वाले बॉलर यश दयाल को भी टीम ने रिलीज कर दिया है।

SRH ने 13.25 करोड़ के ब्रूक को रिलीज किया
सनराइजर्स हैदराबाद ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर हैरी ब्रूक को रिलीज कर दिया। टीम ने 2023 सीजन में ही हैरी ब्रूक को 13.25 करोड़ रुपए में शामिल किया था। अपने पहले ही सीजन में ब्रूक खास प्रदर्शन नहीं कर सके। उन्होंने 11 मैच में 21.21 की औसत से सिर्फ 190 रन बनाए थे।

RCB ने हर्षल पटेल को रिलीज किया, 2021 सीजन में 35 विकेट लिए थे
RCB ने तेज गेंदबाज हर्षल पटेल को रिलीज कर दिया है। हर्षल टीम के टॉप बॉलर रहे हैं। हर्षल 2012 से 2017 तक RCB का हिस्सा थे। 2018 से 2020 तक दिल्ली कैपिटल्स में रहने के बाद सीजन 2021 में उन्होंने RCB में वापसी की और 15 मैचों में 32 विकेट लिए। हर्षल ने इस सीजन के बाद टीम इंडिया के लिए​ टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू भी किया था। इसके बाद हर्षल का परफॉर्मेंस टीम में लगातार गिरता चला गया।उन्होंने 2022 सीजन में 15 मैचों में 19 विकेट, फिर 2023 में 13 मैचों में ​14 विकेट ही लिए।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एमएस धोनी ने छोड़ा चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान का पद, ऋतुराज को मिली जिम्मेदारी

नई दिल्ली. चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 से ठीक पहले एक बड़ा बदलाव किया …