गुरुवार , मई 02 2024 | 05:14:13 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल ने जारी की चेतावनी, भारत में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे

इजरायल ने जारी की चेतावनी, भारत में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे

Follow us on:

नई दिल्ली.  नई दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में इजरायल एंबेसी के पीछे खाली पड़े प्लॉट में धमाका हुआ. इसके बाद भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में खलबली मच गई. धमाके वाली जगह से कुछ दूरी पर पुलिस को एक लेटर भी मिला है. वहीं अब इस मामले में इजरायल ने बड़ा कदम उठाया है. इजरायल ने भारत ट्रैवल कर रहे या रह रहे अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा चेतावनी जारी की है.

चाणक्यपुरी डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में इजरायल दूतावास के पास हुए विस्फोट में कोई घायल नहीं हुआ. संपर्क करने पर इजरायली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने कहा कि हम पुष्टि कर सकते हैं कि शाम 5:48 बजे के आसपास दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ था. दिल्ली पुलिस और सुरक्षा टीम अभी भी स्थिति की जांच कर रही है.’ जरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) की चेतावनी, जो ‘घटनाओं की पुनरावृत्ति’ की चिंताओं के बीच आई हैं, विशेष रूप से भारत पर लागू होती हैं. इजरायली नागरिकों को चेतावनी दी गई है कि वे भीड़-भाड़ वाले स्थानों (मॉल और बाज़ार) और पश्चिमी लोगों/यहूदियों और इजरायलियों की सेवा के रूप में पहचाने जाने वाले स्थानों पर जाने से बचें.

नागरिकों से सार्वजनिक स्थानों (रेस्तरां, होटल, पब आदि सहित) में सतर्क रहने का भी आग्रह किया गया है. चेतावनी में खुले तौर पर इजरायली प्रतीकों को प्रदर्शित करने से बचने, असुरक्षित बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों में भाग लेने से परहेज करने और सोशल मीडिया पर यात्रा कार्यक्रमों के साथ-साथ वास्तविक समय में यात्राओं की तस्वीरों और विवरणों को प्रचारित करने से बचने का भी सुझाव दिया गया है. भारत के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एक टीम ने भी घटनास्थल की जांच की. अधिकारियों के मुताबिक, घटना के बाद दूतावास और अन्य इजरायली प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है. मालूम हो कि साल 2021 में भी इजरायली दूतावास के बाहर एक विस्फोट हुआ था. जिसमें कारें क्षतिग्रस्त हो गईं, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ. फरवरी 2012 में, दूतावास में एक इजरायली सुरक्षा कर्मचारी की पत्नी भारत में अपनी कार पर हुए हमले में घायल हो गई थी. सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि इस साल की शुरुआत में इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से नई दिल्ली में इज़राइल दूतावास के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …