मंगलवार , मई 07 2024 | 01:09:40 PM
Breaking News
Home / खेल / वनडे वर्ल्ड कप खेलने से इनकार नहीं कर सकता पाकिस्तान : आईसीसी

वनडे वर्ल्ड कप खेलने से इनकार नहीं कर सकता पाकिस्तान : आईसीसी

Follow us on:

नई दिल्ली. भारत में अक्टूबर-नवंबर के बीच होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल बुधवार को जारी हुआ। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पर बयान जारी किया। PCB ने कहा कि वर्ल्ड कप में हिस्सेदारी को लेकर अभी पाकिस्तान सरकार से इजाजत नहीं मिली है।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने PCB के बयान पर जवाब दिया है। ICC ने कहा कि PCB ने वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने का एग्रीमेंट साइन किया है। हमें भरोसा है कि उनकी टीम इससे पलटेगी नहीं। नॉकआउट राउंड से पहले पाकिस्तान वर्ल्ड कप में 9 मैच खेलेगी। टूर्नामेंट का सबसे चर्चित मुकाबला यानी इंडिया-पाकिस्तान मैच 15 अक्टूबर को होना है।

वर्ल्ड कप खेलने पर PCB का बयान
भारत में किसी भी दौरे के लिए PCB को पाकिस्तान सरकार की मंजूरी लेनी होती है। भारत में जिन जगहों पर मैच खेलना है, उसके लिए भी हमें इजाजत लेनी होती है। जहां तक वर्ल्ड कप की बात है, तो अभी तक हमें मंजूरी नहीं मिली है। हम लगातार सरकार के संपर्क में हैं ताकि हमें वर्ल्ड कप के लिए गाइडलाइन मिल सके। जैसे ही हमें सरकार से कोई निर्देश मिलता है। हम ICC को उसके बारे में जानकारी देंगे। ICC ने जब हमें ड्राफ्ट शेड्यूल भेजा था, तब भी हमने उनसे यही कहा था। अभी तक इस स्थिति में कोई बदलाव नहीं है।

PCB के बयान पर ICC का जवाब
पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए एग्रीमेंट साइन किया है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि वो इस एग्रीमेंट से पलटेंगे नहीं और भारत आएंगे। वर्ल्ड कप में भाग ले रही सभी टीमें अपने देश के नियम और कानूनों से बंधी हैं और हम इसका सम्मान भी करते हैं। लेकिन हमें पूरा भरोसा है कि पाकिस्तान वर्ल्ड कप खेलने भारत जरूर आएगा।

रिपोर्ट्स में दावा- जुलाई फर्स्ट वीक तक पार्टिसिपेशन पर फैसला
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार ने सुरक्षा कारणों को लेकर अभी तक PCB को वर्ल्ड कप में खेलने की इजाजत नहीं दी है। पाकिस्तान सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था की जांच शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, जुलाई के पहले सप्ताह में सरकार से क्लियरेंस मिल पाएगी कि टीम वनडे वर्ल्ड कप खेलने भारत जाएगी या नहीं।

वसीम अकरम बोले- भारत में हमारे जैसी कंडीशन, सब ठीक रहा तो हम अच्छा खेलेंगे
1992 में इमरान खान की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतने वाली पाकिस्तानी टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने मौजूदा वर्ल्ड कप पर पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिया है। उन्होंने कहा, “हमारे पास बेहतरीन वनडे टीम है, जिसका नेतृत्व आज के दौर के महान खिलाड़ी बाबर आजम कर रहे हैं। अगर सब प्लेयर फिट रहे और सब प्लान के मुताबिक चला तो हम वर्ल्ड कप में अच्छा परफॉर्म करेंगे। भारत में हमारे जैसी कंडीशंस हैं।”

पाकिस्तान में एशिया कप खेलने को राजी नहीं था भारत, फिर हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी मिली
वर्ल्ड कप से एक महीने पहले सितंबर में 50 ओवर का एशिया कप पाकिस्तान की मेजबानी में ही होगा। भारत ने पाकिस्तान जाकर टूर्नामेंट खेलने से मना कर दिया, इसके बाद ACC ने हाइब्रिड मॉडल अपनाया। अब टूर्नामेंट पाकिस्तान के साथ श्रीलंका में होगा। टीम इंडिया अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी। अगर भारत फाइनल में पहुंचा तो इसे भी श्रीलंका में ही कराया जाएगा। यानी एशिया कप के 8 से 9 मुकाबले श्रीलंका और 4 से 5 मैच पाकिस्तान में होंगे।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी हो चुका है। 10 टीमें 46 दिन में 48 मैच खेलेंगी। इनमें लीग स्टेज के 45 और नॉकआउट के 3 मैच रहेंगे। 2019 की पिछली फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 5 अक्टूबर को ओपनिंग मुकाबला होगा। वहीं 15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान का हाई-वोल्टेज मैच खेला जाएगा। दोनों मैच और 19 नवंबर का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।  भारत में अक्टूबर-नवंबर के बीच 46 दिन तक वनडे वर्ल्ड कप के 48 मुकाबले खेले जाएंगे। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया। टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर को न्यूजीलैंड-इंग्लैंड मुकाबले से होगी। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी मैदान पर 19 नवंबर को फाइनल होगा। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले मुंबई और कोलकाता में होंगे।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एमएस धोनी ने छोड़ा चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान का पद, ऋतुराज को मिली जिम्मेदारी

नई दिल्ली. चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 से ठीक पहले एक बड़ा बदलाव किया …