शुक्रवार , मई 03 2024 | 12:37:46 PM
Breaking News
Home / व्यापार / मुकेश अंबानी ने आरआईएल की एजीएम में की घोषणा, सबसे पहले जियो लायेगा 6जी

मुकेश अंबानी ने आरआईएल की एजीएम में की घोषणा, सबसे पहले जियो लायेगा 6जी

Follow us on:

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी के नेतृत्व में जियो प्लेटफॉर्म्स 6जी क्षमताओं को विकसित करने वाली विश्व स्तर पर पहली कंपनियों में से एक बनने के लिए तैयार है। कंपनी की 46वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान, अंबानी ने कहा कि निरंतर नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने के कारण Jio प्लेटफ़ॉर्म 6G क्षमताओं को विकसित करने वाले विश्व स्तर पर पहले प्लेटफॉर्म में से एक होगा।

6G क्षमताओं से लैस होने वाला पहला प्लेटफॉर्म होगा JIO

मुकेश अंबानी ने कहा कि हम डिजिटल प्रौद्योगिकियों के लिए भारत से वैश्विक पेटेंट दाखिल करने वाले सबसे बड़े फाइलर्स में से एक बन गए हैं, जो एक टेलीकॉम ऑपरेटर से एक प्रौद्योगिकी कंपनी में हमारे परिवर्तन की पुष्टि करता है। नोकिया जैसी कंपनियों ने भी वैश्विक स्तर पर अपने 6जी प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए भारत पर दांव लगाया है। नोकिया के बेंगलुरु कार्यालय में कई कर्मचारी 6जी मानकीकरण पर काम कर रहे हैं। अंबानी ने कहा कि कंपनी अपने मेड-इन-इंडिया टेक स्टैक को अन्य बाजारों में ले जाने पर ध्यान केंद्रित करती है।

Reliance AGM 2023 में 6G टेक्नोलॉजी पर दिया गया जोर

Jio प्लेटफ़ॉर्म डिजिटल प्रौद्योगिकियों के लिए भारत से ग्लोबल पेटेंट दाखिल करने वाले सबसे बड़े फ़ाइलर्स में से एक के रूप में उभरा है। कंपनी का लक्ष्य अपने मेड-इन-इंडिया टेक स्टैक को अन्य बाजारों में ले जाना है, जिससे वैश्विक प्रौद्योगिकी नेता के रूप में अपनी स्थिति मजबूत हो सके। Jio का 5G रोलआउट, अपने स्वयं के 100% इन-हाउस विकसित 5G स्टैक द्वारा संचालित, स्टैंडअलोन 5G आर्किटेक्चर, कैरियर एग्रीगेशन, नेटवर्क स्लाइसिंग और उन्नत AI/ML क्षमताओं जैसी बेहतर तकनीकों की सुविधा देता है। बता दें, देश भर में 5जी नेटवर्क तैनात करने के लिए, Jio ने पिछले साल Nokia, एरिक्सन और सैमसंग को अनुबंध दिया था।

इस साल दिसम्बर तक पूरे देश में होंगी Jio 5G सर्विस

Reliance AGM 2023 आरआईएल के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल के अंत तक जियो के दस लाख 5जी सेल चालू हो जाएंगे। कंपनी दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले पांच गुना अधिक नेट पोर्टेबिलिटी के साथ ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जुटाने की कोशिशों में है। कंपनी ने कहा है कि रिलायंस जियो दिसम्बर तक पूरे देश में 5जी सर्विस को रोलआउट कर देगी।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने इजरायल के लिए अपनी उड़ाने 30 अप्रैल तक रोकी

नई दिल्ली. इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर …