रविवार , अप्रेल 28 2024 | 01:44:13 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल हमारे लोगों को छोड़े, हम उनके सभी सैनिकों को रिहा कर देंगे : हमास कमांडर

इजरायल हमारे लोगों को छोड़े, हम उनके सभी सैनिकों को रिहा कर देंगे : हमास कमांडर

Follow us on:

गाजा. हमास के एक सीनियर कमांडर ने कहा है कि उनका संगठन इजरायली जेलों बंद फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़े जाने के बदले में सभी बंधक इजरायली सैनिकों को रिहा करने के लिए तैयार है। हमास के कमांडर और गाजा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बासेम नईम ने दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में एक संवाददाता सम्मेलन में गाजा में युद्धविराम और शांति के बारे में बात करते हुए कहा कि हम अपने सभी कैदियों के बदले में उनके सभी सैनिकों को रिहा करने के लिए तैयार हैं। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के युद्धविराम के बाद फिर से गाजा में जंग शुरू करने के ऐलान के बाद हमास का ये बयान आया है।

हमास और इजरायल के बीच हुए युद्ध विराम समझौते के तहत साठ इजरायली बंधकों और 180 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया गया है। हमास ने डील के तहत महिलाओं और बच्चों को रिहा किया है। हमास के पास अभी भी वो बंधक सैनिक हैं, जिन्हें समझौते से बाहर रखा गया है। इन बंधकों के बदले फिलीस्तीन अपने सभी कैदियों की रिहाई चाहता है। इसे पहले 2011 में भी हमास ऐसा कर चुका है जब उसने करीब 1,00 फिलिस्तिनियों की रिहाई इजरायली सैनिक गिलाद शालिट के बदले में कराई थी।

इजरायली जेलों में 7 हजार फिलीस्तीनी

हमास का कहना है कि इजरायली जेलों में 7,000 से ज्यादा फिलीस्तीन के कैदी बंद हैं। इनमें से कई अब तक रिहा हुए युवाओं और महिलाओं की तुलना में कहीं अधिक प्रमुख हैं। हमास ने अक्टूबर में भी इजराइल से बंधकों के बदले सभी फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने की मांग की थी। अब हमास की ओर से नया प्रस्ताव आया है। ये प्रस्ताव ऐसे समय आया है जब युद्धविराम खत्म हो रहा है। हमास की ओर से युद्धविराम को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। हमास के सीनियर नेता नईम ने कहा, हम मध्यस्थों के साथ स्थायी युद्धविराम पर बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं।

इससे पहले इजराइल की सेना ने कहा था कि वह हमास की सशस्त्र शाखा की एक रिपोर्ट की जांच कर रही है। जिसमें गाजा में एक बंधक महिला, उसका 10 महीने का बच्चा और चार साल का भाई मारे गए थे। इस पर नईम ने कहा कि हमने दो से तीन हफ्ते पहले पुष्टि कर दी थी कि इजरायली बमबारी में 60 इजरायली मारे गए हैं और अभी भी मलबे में हैं। महिला और उसके दो बच्चे उनमें से हैं, मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन की 44 नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, एक हजार से अधिक स्कूल बंद

बीजिंग. चीन में भारी बारिश और बाढ़ आने की संभावना है। इसका असर दिखने भी …