सोमवार , मई 06 2024 | 03:34:40 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इमरान खान सहित उनकी पार्टी के कई नेताओं के पर्चे हुए खारिज

इमरान खान सहित उनकी पार्टी के कई नेताओं के पर्चे हुए खारिज

Follow us on:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है। इमरान खान ने पाकिस्तानी पंजाब की राजधानी लाहौर और अपने गृह शहर मियांवाली से नेशनल असेंबली के लिए पर्चा भरा था। प्रांतीय चुनाव आयोग ने कहा कि इमरान खान चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित हो चुके हैं। इमारान के अलावा पीटीआई उपाध्यक्ष और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, उनकी पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेता आजम स्वाति और जुल्फी बुखारी का पर्चा भी खारिज हो चुका है। इमरान खान ने 8 फरवरी को होने वाले आगामी चुनावों से पहले लाहौर के एनए-122 और मियांवाली के एनए-89 निर्वाचन क्षेत्रों से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। बड़ी बात यह है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ के लाहौर में NA-130 के लिए नामांकन को स्वीकार कर लिया गया है।

इमरान की पार्टी के लिए मुश्किल वक्त

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के लिए इसे बड़ा झटका माना जा रहा है। पीटीआई के कई शीर्ष नेता इस समय जेल में हैं और अलग-अलग मामलों में आरोपी हैं। पीटीआई नेताओं पर 9 मई को दंगा करने का भी आरोप है, जिसमें पाकिस्तानी सेना को निशाना बनाया गया था। इस मामले में पीटीआई उपाध्यक्ष और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सहित कई बड़े नेता जेल की सलाखों के पीछे हैं। एनए-122 निर्वाचन क्षेत्र के नामांकन पत्रों की जांच करने के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) ने फैसले का आधार बताते हुए कहा, “पीटीआई संस्थापक को दोषी ठहराया गया है।”

पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने क्या कहा

इमरान खान के पर्चा दाखिला के खिलाफ पीएमएल-एन के नेता मियां नसीर ने आपत्ति दर्ज कराई थी। इन आपत्तियों में तोशाखाना मामले में इमरान खान की पांच साल की अयोग्यता का उल्लेख किया गया था। इस मामले में चुनाव आयोग ने उन्हें चुनाव अधिनियम, 2017 की धारा 167 के तहत भ्रष्ट आचरण का दोषी पाया था। आपत्ति में कहा गया, “पीटीआई संस्थापक के प्रस्तावक और अनुमोदक एनए-122 से नहीं हैं।”

इमरान की नाजायज बेटी होने का आरोप

एनए-89 मियांवाली से आपत्ति दर्ज कराने वाले नेता ने कहा था कि इमरान खान तोशाखाना मामले में दोषी ठहराए जा चुके हैं। इसके अलावा विपक्षी नेता ने इमरान खान के खिलाफ नाजायज बेटी होने और 3.6 मिलियन रुपये के सामाजिक सुरक्षा कोष का घोटाला करने का आरोप लगाया था। पिछले चुनाव में इमरान खान ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी। आपत्तियों से सहमति जताते हुए रिटर्निंग ऑफिसर ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नामांकन पत्र को खारिज कर दिया।

पीटीआई के कई नेताओं का पर्चा खारिज

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने मुल्तान के एनए-150, एनए-151, पीपी-218 और थारपारकर के एनए-214 से पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरेशी के नामांकन पत्रों को भी खारिज कर दिया। इस बीच, पूर्व संघीय मंत्री और पीटीआई नेता हम्माद अज़हर का नामांकन पत्र पीपी-172 से खारिज कर दिया गया। हालांकि, पीटीआई संस्थापक और उनके सहयोगियों के लिए सब कुछ ख़त्म नहीं हुआ है क्योंकि वे 3 जनवरी तक अपने नामांकन पत्रों की अस्वीकृति के खिलाफ अपील कर सकते हैं, जिस पर अपीलीय न्यायाधिकरण 10 जनवरी तक फैसला करेगा। चुनावी निकाय 11 जनवरी को संशोधित सूची प्रकाशित करेगा।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …