मंगलवार , मई 07 2024 | 11:11:27 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / यूक्रेन ने रूस के शहरी क्षेत्र पर दागे रॉकेट, 2 बच्चों सहित 14 की मौत

यूक्रेन ने रूस के शहरी क्षेत्र पर दागे रॉकेट, 2 बच्चों सहित 14 की मौत

Follow us on:

मास्को. रूस-यूक्रेन हमले के बीच रूसी आपातकालीन मंत्रालय ने दावा क‍िया है क‍ि प्रांतीय राजधानी बेलगोरोड के केंद्र पर यूक्रेनी हमले के बाद 2 बच्चों समेत कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है और 108 घायल हो गए हैं. गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने शनिवार (30 द‍िसंबर) को कहा कि यूक्रेन की सीमा से करीब 30 किमी (19 मील) दूर बेलगोरोड पर हुए हमले में एक रेज‍िडेंश‍ियल एर‍िया को निशाना बनाया गया. एक टेलीग्राम पोस्ट में, उन्होंने सभी लोगों से सायरन बजते ही हवाई हमले वाले आश्रय स्‍थलों में जाने का आग्रह किया.

अल जजीरा के मुताब‍िक, बेलगोरोड बॉर्डर यूक्रेन के लुहान्स्क, सुमी और खारकीव क्षेत्रों से लगती है. इनमें से कई क्षेत्रों को शुक्रवार (29 द‍िसंबर) को यूक्रेन पर रूसी हवाई हमलों से बड़ा जान माल का नुकसान हुआ, जोक‍ि फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे घातक हमलों में से एक बताया गया. हमलों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है.

क्रेमलिन के सशस्त्र बलों के लिए एक अहम बेस है बेलगोरोड  

बेलगोरोड रूसी राजधानी मॉस्को से लगभग 600 किमी (373 मील) दूर है, और एक फ्रंट-लाइन क्षेत्र रहा है. यह क्षेत्र यूक्रेन पर हमले करने के ल‍िए क्रेमलिन के सशस्त्र बलों के लिए एक महत्वपूर्ण आधार के रूप में कार्य करता है.

‘बेलगोरोड क्षेत्र में 13 यूक्रेनी रॉकेटों क‍िए नष्ट’ 

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हमला ‘बख्शा नहीं जाएगा.’ मंत्रालय ने कहा कि उसकी एंटी एयर क्राफ्ट यून‍िट्स ने शुक्रवार (29 द‍िसंबर) को बेलगोरोड क्षेत्र में 13 यूक्रेनी रॉकेटों को नष्ट कर दिया था.

‘रूसी सेना ने मार गिराया 32 यूक्रेनी ड्रोन’ 

मॉस्को के अधिकारियों ने शनिवार को पहले कहा था कि रूसी सेना ने देश भर में 32 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा क‍ि मॉस्को, ब्रांस्क, ओरयोल और कुर्स्क क्षेत्रों में आसमान में ड्रोन देखे गए. इसमें कहा गया कि हवाई सुरक्षा बलों ने सभी ड्रोन नष्ट कर दिये.

रूस ने क‍िया यूएन सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का आग्रह

इतना ही नहीं अब रूस ने शनिवार को घातक हमले पर चर्चा करने को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का आग्रह भी क‍िया है. संयुक्त राष्ट्र में मॉस्को के उप स्थायी प्रतिनिधि दिमित्री पॉलान्स्की ने कहा, “हमने 30 दिसंबर को न्यूयॉर्क समय के अनुसार 15:00 बजे (2000 GMT) बेलगोरोड पर सुरक्षा परिषद की बैठक का अनुरोध किया है.”

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन के तूफान से 5 की मौत और 33 घायल, 100 से अधिक कारखानों की इमारतें क्षतिग्रस्त

बीजिंग. दक्षिणी चीन के ग्वांगझोउ में आए बवंडर में पांच लोगों की मौत हो गई। …