सोमवार, जुलाई 22 2024 | 02:21:56 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले रूस में उठी भव्य हिन्दू मंदिर बनाने की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले रूस में उठी भव्य हिन्दू मंदिर बनाने की मांग

Follow us on:

मास्को. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुस दौरे से पहले मॉस्को में भी एक विशाल मंदिर बनाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है. रुस में रहने वाले भारतीयों के एक संगठन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को पत्र लिखकर मंदिर बनाने के लिए मॉस्को में ज़मीन देने की मांग की है. इंडियन बिजनेस अलायंस के अध्यक्ष सामी कोतवानी ने बताया कि आबूधाबी की तरह मॉस्को में भी विशाल मंदिर बनाने की योजना है. सामी कोतवानी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को संबोधित एक वीडियो भी जारी किया है. इस वीडियो में कोतवानी ने कहा कि इस मंदिर का वित्त पोषण पूरी तरह से निजी आधार पर होगा.

भारतीय प्रवासियों के लिए आध्यात्मिक केंद्र

उन्होंने कहा कि यह मंदिर न सिर्फ भारतीय प्रवासियों के लिए आध्यात्मिक केंद्र होगा बल्कि बहुराष्ट्रीय भारतीय समर्थन में रुची रखने वाले सभी लोगों के लिए सांस्कृतिक केंद्र होगा. इस तरह मॉस्को में हिंदू मंदिर न केवल भारतीयों के लिए एकता और आकर्षण का केंद्र बनेगा. बल्कि दोनों रूस और भारत के बीच मजबूत संबंधों का प्रतीक भी बनेगा.

मॉस्को के आकर्षण का केंद्र

सामी कोतवानी ने कहा कि इसके अलावा यह मंदिर राजधानी मॉस्को के आकर्षण का केंद्र भी बन जाएगा. इसकी वजह से भारतीय पर्यटन की संख्या में बृद्धि होगी, जिससे रूस संघ की अर्थव्यवस्था को और मजबूती मिलेगी.

रूस में हिंदू मंदिर बनाने की सहमति

कोतवानी ने पुतिन को संबोधित करते हुए कहा कि मॉस्को में पहले हिंदू मंदिर का निर्माण हमारी संस्कृति के आपसी समन्वय का प्रतीक बनेगी, जो ब्रिक्स प्लस के विकास के विचार की नीति है. रूस में हिंदू मंदिर बनाने की सहमति देना अक्टूबर में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन की पहली बड़ी खबर होगी.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

यूएई के प्रधानमंत्री शेख मो. बिन राशिद की बेटी ने इंस्टाग्राम पर पति को दिया तलाक

दुबई. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शासक प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के बेटी …