शुक्रवार, मई 17 2024 | 07:49:41 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / अयोध्या धाम के लिए 14 जनवरी से चलेंगी 100 ई-बसें

अयोध्या धाम के लिए 14 जनवरी से चलेंगी 100 ई-बसें

Follow us on:

लखनऊ. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व 14 जनवरी से अयोध्या में 100 ई-बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। इसकी जिम्मेदारी परिवहन निगम को सौंपी गई है। इसके लिए लखनऊ से 50, कानपुर से 40 व गोरखपुर से 10 बसों को मंगाया गया है। यहां से चालक-परिचालक, सुपरवाइजर व तकनीकी स्टाफ समेत 400 कर्मी अयोध्या आएंगे। इनके ठहरने व भोजन आदि की व्यवस्था अयोध्या धाम बस स्टेशन में की जा रही है। यहीं पर चार्जिंग प्वाइंट भी बनाया जाएगा। ये बसें रामपथ, धर्मपथ के अलावा कटरा, दर्शननगर व अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से अयोध्या धाम के लिए चलेंगी।

इसके अलावा दर्शननगर, कटरा, अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशनों से भी ई-बसों का संचालन किया जाएगा। यहां पर ट्रेनों की समय सारणी के अनुसार ही बसों का आवागमन तय होगा। जगह-जगह यात्रियों के बैठने व उतरने के लिए नगर निगम ने 24 स्थानों पर स्टॉपेज तय किए हैं। हालांकि, अभी रूट को लेकर असमंजस है। तीन जनवरी तक मार्ग का निर्धारण कर लिया जाएगा। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक विमल राजन ने बताया कि नगरीय परिवहन निदेशालय ने सभी बसों को 13 जनवरी तक अयोध्या धाम बस स्टेशन पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। पॉवर कारपोरेशन को पत्र लिखकर आठ जनवरी तक बिजली व्यवस्था कराने के लिए कहा गया है।

इसके लिए दो हजार केवीए का ट्रांसफार्मर लगना है। बाहर से आने वाले कर्मियों के भोजन की व्यवस्था नगर निगम की ओर से कम्युनिटी किचन के माध्यम से की जाएगी। जगह कम करने पड़ने पर रैन बसेरों का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

कल फाइनल हो जाएगा बसों का मार्ग
इन बसों का संचालन सलारपुर, सहादतगंज, एयरपोर्ट, हाईवे, रामपथ व धर्मपथ पर होगा। इसके अलावा दर्शननगर, कटरा, अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशनों से भी ई-बसों का संचालन किया जाएगा। यहां पर ट्रेनों की समय सारणी के अनुसार ही बसों का आवागमन तय होगा। जगह जगह यात्रियों के बैठने व उतरने के लिए नगर निगम ने 24 स्थानों पर स्टॉपेज तय किए हैं। हालांकि, अभी रूट को लेकर असमंजस है। परिवहन निगम व नगर निगम के अधिकारियों की ओर से इसका फाइनल सर्वे किया जा रहा है। तीन जनवरी तक मार्ग का निर्धारण कर लिया जाएगा।

जल्द होगा ई-रिक्शा का रूट निर्धारण
ई बसों के चलने से पूर्व शहर में चलने वाले ई-रिक्शा का रूट निर्धारित कर दिया जाएगा। इसके लिए यातायात पुलिस की ओर से अयोध्या व अयोध्या धाम में चलने वाले सभी ई-रिक्शा की कोडिंग की जा रही है। साथ इनका पूरा डिटेल रजिस्टर में अंकित किया जा रहा है। यातायात निरीक्षक अभिमन्यु शुक्ल ने बताया कि 14 जनवरी से पहले रूट निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

अमृत भारत ट्रेन में सीटें फुल, दिल्ली से आने वालों की संख्या ज्यादा
देश की पहली अमृत भारत ट्रेन यात्रियों को खूब पसंद आ रही है। दिल्ली से अयोध्या धाम आने वाले यात्रियों की भीड़ के चलते इस ट्रेन में जनवरी में एक भी सीट खाली नहीं है। वेटिंग भी 60 पार हो गई है। वहीं, अयोध्या से दिल्ली जाने वाली ट्रेन में भी 10 जनवरी तक जगह नहीं है, वेटिंग 24 तक पहुंच गई है। ट्रेन संख्या 15557 व 15558 अमृत भारत एक्सप्रेस आनंद बिहार दिल्ली से चलकर दरभंगा बिहार तक जाएगी। दरभंगा से चलने वाली ट्रेन सोमवार व गुरुवार को चलेगी जो सोमवार-मंगलवार की रात 2:35 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी। मंगलवार व शुक्रवार को दिल्ली से चलने वाली यह ट्रेन रात 1:15 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी।

इस ट्रेन का ठहराव अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, अयोध्या धाम, मनकापुर, गोरखपुर, कप्तानगंज, रक्सौल, सीतामढ़ी, जनकपुर रोड आदि रेलवे स्टेशन पर होगा। वहीं, अयोध्या कैंट से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन लखनऊ, कानपुर सेंट्रल होते हुए आनंद बिहार तक जाएगी। इसका संचालन बुधवार को छोड़कर बाकी सभी दिन होगा।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अखिलेश यादव ने अनुप्रिया पटेल के खिलाफ भाजपा सांसद रमेश बिंद को दिया टिकट

लखनऊ. समाजवादी पार्टी ने भदोही से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की टिकट पर जीतने वाले …