शनिवार , मई 04 2024 | 07:14:48 AM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / गृहप्रवेश के नाम पर हो रहा था आदिवासियों के धर्मांतरण का प्रयास

गृहप्रवेश के नाम पर हो रहा था आदिवासियों के धर्मांतरण का प्रयास

Follow us on:

भोपाल. खरगोन जिले में भोले-भाले आदिवासियों को प्रलोभन देकर धर्मांतरण करने का मामला एक बार फिर गरमा गया है। मामला जिले की सेगांव तहसील की ग्राम पंचायत गाटलाखेड़ी के वकाना गांव का है। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। ऊन के थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह लोवंशी ने बताया कि जैनू डाबर की शिकायत पर मायाराम मंडलोई और सत्यम नागर गुप्ता के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। दोनों के विरुद्ध 3/5 मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। दोनों आरोपियों को पुलिस अभिरक्षा में ले लिया गया है।

बंद कमरे के अंदर चल रहा था खेल

आदिवासी पुरूष और महिला को प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराया जा रहा था। ईसाई मिशनरी से जुडे लोगों के गरीब आदिवासियों को धर्म परिवर्तन की सूचना मिलने के बाद हिंदू समाज के लोग मौके पर पहुंच गए। इस दौरान पुलिस भी पहुंच गई। मकान के गृह प्रवेश में बड़ी संख्या में एकत्रित हुए लोग धर्म विशेष की प्रार्थना करते नजर आए।

पुलिस के साथ पहुंचे सकल हिंदू समाज के लोगों ने आयोजन स्थल पर पहुंच कर कार्यक्रम को रोका। पुलिस इसके बाद कुछ लोगों को पूछताछ के लिए थाने पर ले गई। ऊन थाना क्षेत्र में एक बार फिर धर्म परिवर्तन की खबर से हडकंप मच गया। ऊन के टीआई लक्ष्मण सिह लोवंशी ने बताया कि धर्मांतरण की सूचना मिली थी, मौके पर पुलिस पार्टी भेजी गई थी। लोगों का कहना है कि नया मकान बना था, इसलिये लोगों को बुलाया था। नए वर्ष के चलते लोग आये थे। पुलिस जांच के बाद आज देर रात को प्रकरण दर्ज कर लिया गया। इधर हिन्दू संगठन के ओम प्रकाश यादव का कहना है कि बाहर से विधर्मी लोग आकर भोले-भाले आदिवासियों को एकत्रित कर धर्मांतरण कराने का प्रयास कर रहे हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव वोट के साथ जनता से मांग रहे हैं नोट

भोपाल. लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे माहौल भी रोमांचक होता जा रहा …