रविवार , अप्रेल 28 2024 | 01:34:51 AM
Breaking News
Home / राज्य / पश्चिम बंगाल / प्रधानमंत्री ने 15,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने 15,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

Follow us on:

कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये लागत की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं मेट्रो रेल और रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) सहित शहरी गतिशीलता क्षेत्र की जरूरत पूरा करने वाली विकास परियोजनाएं हैं। प्रधानमंत्री ने सभी मेट्रो परियोजनाओं का अवलोकन किया और एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान मेट्रो मार्ग पर मेट्रो की सवारी की, जो कोलकाता में भारत का पहला अंडरवाटर मेट्रो है। उन्होंने अपनी मेट्रो यात्रा पर श्रमिकों और स्कूली बच्चों के साथ बातचीत भी की।

एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, प्रधानमंत्री ने कहा:

“मेट्रो की यात्रा को यादगार बनाने के लिए इन युवाओं की कंपनी और इस परियोजना में काम करने वालों को बहुत-बहुत धन्यवाद। हमने हुगली नदी के नीचे सुरंग के माध्यम से भी यात्रा की।” “कोलकाता के लोगों के लिए यह एक बहुत ही विशेष दिन है क्योंकि शहर के मेट्रो नेटवर्क में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इससे कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा और भीड़-भाड़ भी कम होगी। यह गर्व का पल है कि हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड में हमारे देश की किसी भी प्रमुख नदी के नीचे पहली अंडर वाटर मेट्रो परिवहन सुरंग बनी है। “कोलकाता मेट्रो के लिए यादगार पल। मैं जनशक्ति को नमन करता हूं और नए जोश के साथ उनकी सेवा करता रहूंगा।” इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल  सी वी आनंद बोस के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

पृष्ठभूमि

शहरी गतिशीलता की सहजता सुनिश्चित करने के अवसरों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान – एस्प्लेनेड मेट्रो सेक्शन, कवि सुभाष – हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो सेक्शन, तारातला-माजेरहाट मेट्रो सेक्शन (जोका एस्प्लेनेड लाइन का हिस्सा), रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी खंड तक पुणे मेट्रो, कोच्चि मेट्रो रेल चरण I विस्तार परियोजना (चरण आईबी) एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक, ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार, दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरीडोर का दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड का उद्घाटन किया। उन्होंने इन खंडों पर ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने पिंपरी चिंचवाड़ मेट्रो-निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण के विस्तार की आधारशिला भी रखी।

ये खंड सड़क यातायात पर भीड़ कम करने और निर्बाध, सहज और आरामदायक कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने में मदद करेंगे। कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान – एस्प्लेनेड मेट्रो खंड में भारत की पहली अंडर वाटर परिवहन सुरंग बनी है। हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे अधिक गहराई पर स्थित मेट्रो स्टेशन है। इसके अलावा, आज तारातला-माझेरहाट मेट्रो खंड पर माजेरहाट मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया गया। यह रेलवे लाइनों, प्लेटफार्मों और नहर के पार बना एक विशिष्ट एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन है। आगरा मेट्रो के जिस खंड का आज उद्घाटन हुआ है, उससे ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों तक कनेक्टिविटी बढ़ेगी। आरआरटीएस अनुभाग से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

जहाँ रामनवमी पर हिंसा भड़की, वहाँ लोकसभा चुनाव की अनुमति नहीं होनी चाहिए : कलकत्ता हाईकोर्ट

कोलकाता. रामनवमी पर पश्चिम बंगाल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट ने …