रविवार , अप्रेल 28 2024 | 09:10:10 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम बच्चे का कराया अन्नप्राशन

योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम बच्चे का कराया अन्नप्राशन

Follow us on:

लखनऊ. गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के पूर्व लगे स्टाल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने मुस्लिम महिला के बच्चे को पहले दुलार किया. इसके बाद उसे गोद में लेकर खिलाने लगे. उन्होंने बच्चे का अन्नप्राशन कराकर सर्व समाज के हित की रक्षा का संदेश भी दिया. अनोखा दृश्य सबके लिए आकर्षण का केंद्र रहा. अपने बच्चे को मुख्यमंत्री के हाथों में खेलता देख महिला बेहद खुश नजर आई. अन्नप्राशन कराने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने बच्चे को उपहार देकर काफी देर तक दुलारा. उन्होंने कहा कि जाति, मत, मजहब से परे हर पात्र को योजनाओं का लाभ मिल रहा है.

मुख्यमंत्री योगी ने लाभार्थियों से किया संवाद

मुख्यमंत्री योगी रविवार को राप्तीनगर और नंदानगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया. दोनों स्थानों पर उमड़े जनसमूह के बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की योजनाओं का आधार जाति, मत, मजहब या क्षेत्र नहीं है बल्कि गांव, गरीब, किसान, महिलाएं और नौजवान हैं. आज जितनी योजनाएं चल रही हैं, उसकी पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था.

देश में 4 करोड़ और उत्तर प्रदेश में 55 लाख लोगों को मुफ्त मकान की सुविधा मिली है. राज्य में 15 करोड़ लोगों को साढ़े तीन साल से मुफ्त राशन मिल रहा है और अगले पांच साल तक मिलता रहेगा. बड़ी संख्या में लोगों को आयुष्मान योजना से मुफ्त इलाज की सुविधा भी मिल रही है. उन्होंने कहा कि नेतृत्व के अच्छा होने से सबका सम्मान बढ़ता है. दस वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यही हुआ है. भारत दुनिया में एक नई ताकत बनकर उभरा है.

सरकार की उपलब्धियों का किया बखान

देश का सम्मान बढ़ने से सभी नागरिकों को गौरव की अनुभूति हो रही है. देश में हाइवे, रेलवे, एयर कनेक्टिविटी का विस्तार हो रहा है. एम्स बन रहे हैं, उद्योग लग रहे हैं. बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन हो रहा है. बिना भेदभाव गरीब कल्याण योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को मिल रहा है. सीएम योगी ने कहा कि जो पहले कभी नहीं हुआ था, वह अब हो रहा है. आज रोजगार मिल रहा है, विकास हो रहा है, महिलाओं को सुरक्षा मिल रही है, किसानों को सम्मान मिल रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उमड़ी भीड़ इस बात की गवाही दे रही है कि बड़े पैमाने पर योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचा है. उन्होंने अपील की कि जिन लोगों को किसी कारण से योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है, उन्हें भी इसके लिए प्रेरित करें. मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि आज नए उत्तर प्रदेश में बदलते गोरखपुर का दर्शन हो रहा है. गोरखपुर में खाद कारखाना शुरू हो चुका है, एम्स खुल गया है, बीआरडी मेडिकल कॉलेज चिकित्सा का उत्कृष्ट केंद्र बन चुका है.

‘इंसेफेलाइटिस पर काबू पा लिया गया है’

रामगढ़ताल अपराध का गढ़ हुआ करता था, आज पर्यटन के नक्शे पर चमक रहा है. इंसेफेलाइटिस से हजारों बच्चों की मौत हो जाती थी, उस पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया गया है. मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को मकर संक्रांति और 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की अग्रिम शुभकामनाएं दीं. उन्होंने आह्वान किया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सभी लोग स्वच्छता अभियान से धर्मस्थलों को स्वच्छ और सुंदर बनाएं.

कार्यक्रम को सांसद रविकिशन शुक्ल ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव, विधायक विपिन सिंह, महेंद्रपाल सिंह, प्रदीप शुक्ल, बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे. विकसित भारत संकल्प यात्रा के दोनों कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं जैसे पीएम आवास योजना, पीएम स्वनिधि योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बीसी सखी, उज्ज्वला, आयुष्मान योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया.

सभी ने अपने अनुभव सुनाते हुए मोदी-योगी सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना भेदभाव योजनाओं का लाभ देना ही मोदी जी की गारंटी है. उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि अन्य लोगों को भी जागरूक कर योजनाओं का लाभ दिलाएं. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने पीएम आवास योजना, आयुष्मान योजना, पीएम स्वनिधि योजना, उज्ज्वला आदि योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, कंबल और मिष्ठान वितरित किया.

कार्यक्रम की शुरुआत में सबको विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलाई गयी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की तरफ से लगाये गये स्टालों का अवलोकन किया. उन्होंने नन्हे बच्चों का अन्नप्राशन और गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की. मुख्यमंत्री ने विभिन्न स्टालों पर कंबल भी वितरित किया.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सपा प्रमुख अखिलेश यादव कल दोपहर कन्नौज से करेंगे लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन

लखनऊ. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. गुरुवार को दोपहर 12 बजे …