रविवार , अप्रेल 28 2024 | 04:29:52 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पाकिस्तान में बन सकती है इमरान समर्थकों की सरकार, हिंसा के बीच हुआ था मतदान

पाकिस्तान में बन सकती है इमरान समर्थकों की सरकार, हिंसा के बीच हुआ था मतदान

Follow us on:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है। मतदान सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ और शाम 5:30 बजे तक चला। पाकिस्तान में वोटिंग की गिनती के बीच अलग-अलग सीटों से रुझान आने भी शुरू हो गए हैं। आधिकारिक नतीजे 9 फरवरी को घोषित हो सकते हैं। पाकिस्तान में इस बार चुनाव एकतरफा माना जा रहा था, लेकिन चुनाव परिणाम कुछ अलग ही बात बता रहे हैं। अभी तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इमरान खान समर्थक 114 प्रत्याशी आगे चल रहे थे, जानकी नवाज शरीफ की पार्टी 41 और बिलावल भुट्टो की पार्टी 24 सीटों पर आगे चल रही थी। बहुमत के लिए 133 सीटें चाहिए हैं। स्वयं पूर्व प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ भी पीछे हो चुके थे।

आर्थिक तंगी के बावजूद पिछले 4 चुनावों की तुलना में इस बार का चुनाव सबसे ज्यादा खर्चीला है। करीब 1 हजार करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।शहीद बेनजीराबाद सीट से आसिफ अली जरदारी आगे चल रहे हैं। सिंध में शहीद बेनजीराबाद सीट से पूर्व राष्ट्रपति और बिलावल भुट्टो के पिता आसिफ अली जरदारी आगे चल रहे हैं। सियालकोट से पूर्व विदेश मंत्री और PML-N के नेता ख्वाजा मोहम्मद आसिफ लीड कर रहे हैं। JUI-F चीफ मौलाना डीजल शुरुआती रुझानों में पीछे चल रहे हैं।

जियो न्यूज के मुताबिक, चुनावों के शुरुआती रुझानों में खैबर पख्तूनख्वा के डेरा इस्माइल खान से JUI-F के मौलाना फजल-उर-रहमान पीछे चल रहे हैं। वहीं मुल्तान की NA-148 सीट से पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी आगे चल रहे हैं। कराची के 2 पोलिंग स्टेशन में घुसे हथियारबंद,बैलट बॉक्स तोड़े गए। कराची की NA-233 सीट के 2 पोलिंग स्टेशंस पर कुछ हथियारबंद घुस गए। उन्होंने बैलट बॉक्स तोड़ दिए और वहां से फरार हो गए।

बलूचिस्तान के एक पोलिंग स्टेशन पर धमाका, 2 बच्चों की मौत

बलूचिस्तान के पंजगुर में धमाका हुआ। इसमें 2 बच्चों की मौत हो गई हैं। लोकल मीडिया ARY न्यूज के मुताबिक, हमला सरकारी हाईस्कूल मलिक आबाद के पोलिंग स्टेशन पर हुआ। इसके बाद वहां वोटिंग बंद कर दी गई। बलूचिस्तान के खरान में लेवी फोर्स वाहन के पास धमाका हुआ है। एक पुलिस अफसर की मौत हुई है। 2 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। वहीं, बलूचिस्तान के लज्जा शहर में धमाका हुआ है। इसमें 2 सुरक्षाकर्मियों की मौत हुई है, जबकि 9 घायल हुए हैं। पाकिस्तान की लेवीस पैरामिलिट्री फोर्स ने इसकी पुष्टि की है। क्वेटा के बर्मा होटल के पास भी धमाके की आवाज सुनाई दी है।

खैबर प्रांत में गोलीबारी, 5 पुलिसकर्मियों की मौत

रॉयटर्स के मुताबिक पुलिस प्रमुख रऊफ कैसरानी ने कहा- खैबर प्रांत के डेरा इस्माइल खान जिले के कुलाची इलाके में एक पुलिस पेट्रोलिंग टीम को निशाना बनाया गया। यहां बम धमाका हुआ और गोलीबारी हुई। इसमें 4 पुलिसवाले मारे गए। 2 घायल हैं। इससे पहले टांक रीजन में एक पोलिंग स्टेशन पर फायरिंग में पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी। अब तक खैबर में कुल 5 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है। इधर, खैबर में अफगान बॉर्डर के करीब एक पोलिंग बूथ पर तालिबान ने हमला किया। इस दौरान तीन महिला एजेंट्स घायल हो गईं।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन की 44 नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, एक हजार से अधिक स्कूल बंद

बीजिंग. चीन में भारी बारिश और बाढ़ आने की संभावना है। इसका असर दिखने भी …