मंगलवार, जुलाई 16 2024 | 03:31:12 PM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / गुजरात के सौराष्ट्र में महसूस किये गए भूकंप के हल्के झटके

गुजरात के सौराष्ट्र में महसूस किये गए भूकंप के हल्के झटके

Follow us on:

गांधीनगर. गुजरात के सौराष्ट्र में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए हैं. जानकारी के मुताबिक सौराष्ट्र के तलाला से 12 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व में भूकंप से धरती कांप गई. बताया जा रहा है कि भूकंप बुधवार 8 मई को दोपहर 15:18 बजे आया था. गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है. हालांकि इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. पिछले कुछ सालों से गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में कई बार भूकंप आ चुका है. जिससे यहां रह रहे लोगों में अक्सर डर बना रहता है. वहीं बुधवार दोपहर को आए भूकंप से भी लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया. लोग अपने घरों से बाहर निकलकर बाहर सुरक्षित जगहों पर पहुंच गए.

जनवरी और फरवरी में भी आया भूकंप

साल 2024 में गुजरात के कई क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 28 जनवरी को कच्छ में भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 4.0 मापी गई थी. इस भूकंप का असर कई इलाकों में देखने को मिला था. हालांकि उस समय भी किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था लेकिन लोग दहशत में जरूर आ गए थे. कच्छ में आए भूकंप का केंद्र भचाऊ से 21 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व में था. इसके कुछ ही दिन बाद 1 फरवरी को भी कच्छ में भूकंप आया था जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई थी.

क्यों आता है भूकंप

बता दें कि पृथ्वी पर 4 प्रमुख परतें होती हैं. इन परतों को इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहा जाता है. पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स घूमती रहती हैं. ऐसे में जब वो वापस में टकराती हैं तो कंपन पैदा होता है. जिससे ये प्लेट्स जब अपनी जगह से खिसकती हैं तो उसी जगह पर भूकंप के झटके महसूस होते हैं.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अहमदाबाद एयरपोर्ट से पकड़े गए आईएसआईएस के 4 आतंकवादी

गांधीनगर. गुजरात पुलिस के एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) ने सोमवार को अहमदाबाद एयरपोर्ट से ISIS …