शनिवार , मई 04 2024 | 01:00:52 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पाकिस्तान के चुनाव परिणामों में देरी के कारण लगे धांधली के आरोप

पाकिस्तान के चुनाव परिणामों में देरी के कारण लगे धांधली के आरोप

Follow us on:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में धांधली और हिंसा के आरोपों के बीच संपन्न आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है। खान (71) की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि देश के उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का ‘बल्ला’ से वंचित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है।

जियो न्यूज द्वारा कुल 266 सीटों में से 163 सीटों के लिए बुलाए गए अनौपचारिक परिणामों के अनुसार, पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार 73 सीटों पर आगे चल रहे हैं, इसके बाद पीएमएल-एन 48 और पीपीपी 35 सीटों पर आगे चल रहे हैं। हालांकि, डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा केवल 72 सीटों के लिए अंतिम परिणाम जारी किए गए हैं। ईसीपी के अनुसार, पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 28 सीटों पर आगे चल रहे हैं, इसके बाद पीएमएल-एन (19 सीटें) और पीपीपी (18 सीटें) के बीच कड़ा मुकाबला है। प्रमुख उम्मीदवारों में, तीन बार के पूर्व पीएम और फ्रंट-रनर नवाज शरीफ ने लाहौर में NA-130 निर्वाचन क्षेत्र से 1,71,024 वोटों से जीत हासिल की।

हालांकि, एआरवाई न्यूज के अनुसार, एक बड़े आश्चर्य में, वह मानसेहरा में एनए-15 निर्वाचन क्षेत्र में पीटीआई समर्थित स्वतंत्र गुस्ताप खान के खिलाफ हार गए। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने लाहौर से NA-119 सीट जीती। पूर्व पीएम शहबाज शरीफ भी लाहौर की पीपी-158 सीट से जीते। पीपीपी नेताओं में पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी NA-207 और NA-196 में अपनी-अपनी सीटों से जीत हासिल की।

गौरतलब है कि आपराधिक दोषसिद्धि के कारण इमरान खान को चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। बाद में पाकिस्तान शीर्ष अदालत द्वारा समर्थित एक फैसले में, पीटीआई का चुनाव चिन्ह भी ईसीपी द्वारा छीन लिया गया था। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, परिणामस्वरूप, पीटीआई नेताओं और समर्थकों ने स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में चुनाव लड़ा। पाकिस्तान में स्थानीय मीडिया आउटलेट्स ने आज राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं में कराए गए चुनावों के नतीजों की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया, जो 8 फरवरी को सुबह 8 बजे शुरू हुए और उसी दिन शाम 5 बजे तक आयोजित किए गए। पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने आज कहा कि चुनाव नतीजों में देरी कनेक्टिविटी की कमी के कारण हुई, जिस पर उसने जोर दिया कि यह अचूक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए निवारक उपायों का परिणाम था।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …