रविवार, जून 16 2024 | 02:05:14 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / एयर कनाडा के विमान में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित

एयर कनाडा के विमान में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित

Follow us on:

टोरंटो. कनाडा की राजधानी टोरंटो से पेरिस जा रही एक फ्लाइट में आग लग गई। यह आग रनवे से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद लगी। आग लगने की जानकारी होते ही पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए विमान को नीचे उतार लिया। इस तरह विमान में सवार 402 लोगों की जान बच गई। विमान में आग लगने की घटना बुधवार (05 जून) देर रात की है। इसका वीडियो सोशल मीडिया में अब वायरल हो रहा है।

विमान के दाहिने इंजन में लगी आग

वीडियो में दिख रहा है कि विमान जैसे ही टेकऑफ करता है, वैसे ही उसमें आग लग जाती है। यह आग विमान के दाहिने इंजन में लगती है। इसके कारण रात के अंधेरे में विमान से चिंगारी निकलते लगती है, जैसे ही एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को यह आग दिखाई दी तुरंत ही पायलट को सूचना दी गई।

पायलट ने सही समय पर दिखाई सूझबूझ

पायलट ने फौरन ‘पैन-पैन’ चिल्लाते हुए इमरजेंसी की घोषणा की और एटीसी से रनवे को तुरंत ही खाली करने की मांग की। हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान को नीचे उतार लिया गया। इसके बाद एयरपोर्ट के क्रू मेंबर्स ने विमान में लगी आग को बुझाया और सभी यात्रियों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

389 यात्री और 13 क्रू मेंबर थे सवार

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि एयर कनाडा 777 वाइड-बॉडी विमान में बुधवार रात 12:17 बजे (टोरंटो के समय के अनुसार) आग लगी थी। रात को 12:39 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने विमान के पायलट को यह जानकार दी। इस विमान में 389 यात्री और 13 क्रू मेंबर समेत 402 लोग सवार थे।

वायरल हुआ वीडियो

इस पूरे घटनाक्रम पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स यूजर क्रिस हैडफील्ड ने कहा कि पायलट और एटीसी की सतर्कता के चलते सैकड़ों यात्रियों की जान बचा ली गई है। हैडफील्ड ने ‘यू कैन सी एटीसी’ नाम से यूट्यूब का वीडियो शेयर की है। इसमें साफ दिख रहा है कि विमान के टेकऑफ करते ही उसके दाहिने इंजन में आग लग गाती है. विमान करीब 1000 फीट की ऊंचाई पर था।

साभार : इंडिया टीवी

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन ने भ्रष्टाचार के आरोपी अधिकारी को सुनाई मौत की सजा

बीजिंग. चीन की एक अदालत ने 15.1 करोड़ डॉलर की घूस लेने के जुर्म में एक …