मंगलवार , मई 07 2024 | 01:50:33 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इमरान खान समर्थकों का पाकिस्तान में बहुमत मिलने का दावा

इमरान खान समर्थकों का पाकिस्तान में बहुमत मिलने का दावा

Follow us on:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद नतीजे आ रहे हैं। यहां किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं है। इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 100 सीटों के साथ सबसे आगे हैं। नवाज की पार्टी 71 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। PTI लीडर गौहर खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया है कि पार्टी के पास नेशनल असेंबली में 170 सीटों के साथ बहुमत है। इनमें से 94 सीटें इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवारों के पास है। इसे चुनाव आयोग ने भी स्वीकार किया है। गौहर खान ने कहा है कि इमरान के समर्थन वाले सभी उम्मीदवार एक पार्टी जॉइन करेंगे। ये पार्टी कौनसी होगी ये हम तय करेंगे।

 

इमरान खान को राहत, 12 मामलों में बेल

पाकिस्तानी मीडिया ARY न्यूज के मुताबिक, इमरान को 9 मई हिंसा मामले के साथ ही कुल 12 केसों में जमानत दे दी गई है। इसके अलावा PTI नेता और मुल्क के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को भी 13 मामलों में बेल दे दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, एंटी-टेररिजम कोर्ट में प्रॉसिक्यूशन ने मामले में फैसला सुनाए जाने से पहले कुछ और समय मांगा था। हालांकि, कोर्ट ने इसे खारिज करते हुए जमानत का फैसला सुनाया।

दरअसल, मई में इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देश भर में हिंसा भड़क गई थी। PTI कार्यकर्ता और समर्थक सड़कों पर उतरकर खान की रिहाई की मांग कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने मिलिट्री हेडक्वॉर्टर समेत शहीदों स्मारकों पर हमला किया था। पाकिस्तान में दंगे भड़क गए थे, जिसमें कई लोगों की मौत हुई थी। इस बीच पाकिस्तान में खैबर पखतूनख्वा समेत कई प्रांतों में हिंसा फैल गई है। जेल में कैद इमरान की PTI और बिलावल की PPP ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए हैं।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए। एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं। बाकी 70 सीटें रिजर्व हैं। सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर बहुमत होना जरूरी है। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन के तूफान से 5 की मौत और 33 घायल, 100 से अधिक कारखानों की इमारतें क्षतिग्रस्त

बीजिंग. दक्षिणी चीन के ग्वांगझोउ में आए बवंडर में पांच लोगों की मौत हो गई। …