शनिवार, अक्तूबर 12 2024 | 08:56:18 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / बांग्लादेश में काली माता के मंदिर से मुकुट चोरी होने पर भारत ने जताई नाराजगी

बांग्लादेश में काली माता के मंदिर से मुकुट चोरी होने पर भारत ने जताई नाराजगी

Follow us on:

ढाका. बांग्लादेश में लगातार हिंदू विरोधी गतिविधियां हो रही है। हिंदुओं को परेशान करने के कई मामले सामने आए हैं। वहीं नवरात्र के दौरान हिंदुओं को बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार से सिर्फ सुरक्षा का आश्वासन ही मिला है। यही कारण है कि हिंदू आस्था के केंद्रों पर भी असामाजिक ग​तिविधियां नवरात्र के दौरान हो रही हैं। ताजा मामला बांग्लदेश के हिंदू मंदिर से मुकुट चोरी होने का है। यह मुकुट खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान भेंट किया था। यह मुकुट चोरी हो गया। इस घटना पर भारत ने कड़ा ऐतराज जताया है। भारत ने बांग्लदेश से दो टूक कहा है कि इस घटना की जांच कराई जाए और दोषियों को सजा मिले।

गुरुवार दोपहर चोरी हो गया था मंदिर से मुकुट

बांग्लादेश में शेख हसीना को सत्ता से हटाए जाने के बाद से ही अराजकता का माहौल है। यही कारण है कि सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर से काली माता का मुकुट चोरी हो गया। यह चोरी गुरुवार को दोपहर 2 बजे से 2.30 बजे के बीच हुई थी, जब मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी दिन की पूजा के बाद घर चले गए। बाद में सफाई कर्मचारियों ने जब देखा तो काली माता के सिर से मुकुट गायब मिला।

बांग्लादेश के अधिकारियों के संपर्क में भारतीय उच्चायोग

भारत ने मंदिर से मुकुट चोरी होने के मामले को गंभीरता से लिया है। इस घटना पर चिंता जताते हुए बांग्लादेश के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से इस मामले की जांच करने और दोषियों को सजा देने की अपील की है। सूत्रों ने बताया कि चोरी की घटना पर उचित कदम उठाने कोलेकर भारतीय उच्चायोग बांग्लादेश के अधिकारियों से सतत संपर्क में है।

‘बांग्लादेश सरकार चोरी की घटना पर गंभीरता से संज्ञान ले’

सूत्रों ने कहा, ‘कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने घटना की निष्पक्ष जांच करने और चोरी हुए मुकुट को बरामद कर इस मामले के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई कर सजा दिलाने की बात कही है। इसी बीच भारतीय उच्चायोग ने भी इस घटना पर गहरी चिंता जताई है। बांग्लादेश सरकार से इस घटना पर गंभीरता से संज्ञान लेकर दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग की है।

‘2021 में पीएम मोदी ने अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान मुकुट भेंट किया था। इस मुकुट की चोरी की रिपोर्ट ​हमने देखी, जो चिंता की बात है। हम बांग्लादेश सरकार से इस घटना की जांच और मुकुट बरामद कर दोषियों को कड़ी सजा दिलाने की मांग करते हैं। मुकुट बरामद कर वापस पहनाया जाए।’

-भारतीय उच्चायोग

सीसीटीवी फुटेज की कर रहे जांच, बोला बांग्लादेश

मुकुट चोरी की इस घटना पर बांग्लादेश में जांच शुरू हो गई है। श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने कहा कि चोरों को पकड़ने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। रजत और स्वर्ण की परत से बना मुकुट सांस्कृतिक और धार्मिक दृष्टि से काफी अहम है।

12वीं सदी में निर्मित हुआ था यह मंदिर

हिंदू पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि जेशोरेश्वरी मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। जेशोरेश्वरी काली मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो देवी काली को समर्पित है, यह मंदिर ईश्वरीपुर में स्थित है, जो सतखिरा उपजिला के श्याम नगर में एक गांव है। कहा जाता है कि इस मंदिर को 12वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में अनाड़ी नामक एक ब्राह्मण ने बनवाया था।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

इजरायल ने जिहाद परिषद के सदस्य सुहैल हुसैनी को किया ढेर

गाजा. इजरायल ने बेरूत पर हमला करके हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ कमांडर सुहैल हुसैनी को …