मंगलवार, जुलाई 16 2024 | 02:17:14 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / भारत पहुँचा कुवैत से मरे 45 भारतीयों का शव

भारत पहुँचा कुवैत से मरे 45 भारतीयों का शव

Follow us on:

नई दिल्ली. कुवैत में आग लगने से मारे गए लोगों का ऑफिशियल आंकड़ा सामने आया है. कुवैत के अधिकारियों ने बताया कि 49 मृतकों में से 45 की पहचान भारतीयों के रूप में हुई है, वहीं तीन लोग फिलीपींस के नागरिक हैं. अभी एक शव की पहचान नहीं हो सकी है. सभी भारतीयों के शव देश में लाए जा चुके हैं. कुवैत सरकार ने इस घटना की तुरंत जांच करने और कार्रवाई का आश्वासन दिया है. मरने वालों में यूपी बिहार और हर‍ियाणा के लोग भी शामिल हैं. सभी भारतीयों के शव लाने के लिए वायुसेना का विमान तैनात किया गया था. विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह भी भारतीयों की सहायता के ल‍िए कुवैत पहुंचे थे.

मरने वालों में यूपी और बिहार के भी लोग

अभी तक की गई शवों की पहचान में तीन लोग उत्तर प्रदेश के निकले हैं. वहीं, एक-एक लोग बिहार, झारखंड , पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र और वेस्ट बंगाल के हैं. ओड‍िशा के 2 लोगों की भी इस हादसे में जान चली गई. सबसे ज्यादा लोग आंध्र प्रदेश के हैं, यहां के 23 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बाकी लोग केरल के हैं. कुवैत के मंत्री ने कहा कि 49 शवों की पहचान कर ली गई है. बाकी बचे हुए शवों की पहचान की जा रही है. सरकार शवों का डीएनए टेस्‍ट करा रही है, ताक‍ि उनकी सही पहचान की जा सके. घटना में मारे गए भारतीयों के शवों को लाने के लिए भारतीय वायु सेना का एक विमान तैनात किया गया है.

वित्तीय सहायता देने का निर्देश

आग की यह घटना शॉर्ट सर्किट से हुई है. वहीं, यहां 24 से ज्यादा गैस सिलेंडर रखे थे, जिसके कारण आग और भी ज्यादा बढ़ गई. कई सारे ज्वलनशील पदार्थ भी रखे थे, जिसके कारण आग तेजी से फैल गई. छत की ऊपरी मंजिल पर मौजूद लोगों ने छत पर जाने की कोशिश की, लेकिन दरवाजा बंद होने के कारण मजदूर आग में फंस गए. अब मृतकों को मुआवजा देने की तैयारी चल रही है. कुवैत के उप प्रधान मंत्री शेख फहद ने मुआवजे की राश‍ि का उल्लेख किए बिना कहा, अमीर शेख मेशाल ने मृतकों के परिवारों को मुआवजा देने का निर्देश दिया है. अमीर ने मृत भारतीयों के शवों को वतन वापस भेजने के लिए सैन्य विमान तैयार करने का आदेश दिया है.

साभार : एबीपी न्यूज

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पुतिन रूसी सेना में शामिल भारतीयों को भारत भेजने के लिए हुए राजी

मास्को. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 साल बाद रूस के 2 दिन के दौरे पर हैं. …