रविवार, मई 12 2024 | 03:41:00 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / कनाडा की तीन नगर पालिकाएं 22 जनवरी को मनाएंगी अयोध्या राम मंदिर दिवस

कनाडा की तीन नगर पालिकाएं 22 जनवरी को मनाएंगी अयोध्या राम मंदिर दिवस

Follow us on:

टोरंटो. अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले कनाडा ने एक बड़ा फैसला लेकर सबको चौंका दिया है। भारत से चल रहे राजनयिक तनाव के बीच कनाडा का राम मंदिर पर लिया गया ये फैसला हर किसी को हैरान कर रहा है। दरअसल कनाडा की तीन नगर पालिकाओं ने 22 जनवरी को “अयोध्या राम मंदिर दिवस” के रूप में मनाने की उद्घोषणा जारी की है। इतना ही नहीं हिंदू कैनेडियन फाउंडेशन ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम की मूर्ति को प्रतिष्ठित किए जाने वाले समारोह को चिह्नित करने के लिए ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में बिलबोर्ड भी लगाए हैं। इसमें यह बताया गया है कि भारत में राम मंदिर में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

बता दें कि कनाडा की तीन नगर पालिकाओं ने सोमवार को अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को मान्यता देते हुए यह उद्घोषणा जारी की है। हिंदू कैनेडियन फाउंडेशन (एचसीएफ) के संस्थापक और अध्यक्ष अरुणेश गिरि ने कहा कि विश्व जैन संगठन कनाडा (वीजेएससी) के साथ ब्रैम्पटन, ओकविले और ब्रैंटफोर्ड ने 22 जनवरी को “अयोध्या राम मंदिर दिवस” के रूप में मनाने संबंधी उक्त घोषणा को सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया है। मिल्टन के मेयर की ओर से भी बधाई संदेश भेजा गया है। ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन द्वारा जारी उद्घोषणा में कहा गया है कि “दिन का उत्सव” समुदाय के लिए इस महत्वपूर्ण अवसर के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व को सम्मान देने और पहचानने का एक अवसर के रूप में काम करेगा। गिरि ने कहा कि कनाडा में लगाई गई होर्डिंग जश्न मनाने वाली सेल्फी के लिए पृष्ठभूमि के रूप में काम कर रहे हैं और उत्सव की भावना भी फैला रहे हैं।

आज कनाडा में श्रीराम मंदिर के लिए निकलेगी बड़ी कार रैली

वीजेएससी के अध्यक्ष विजय जैन ने कहा, “यह दुनिया भर के सभी धार्मिक लोगों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है और वे इसे एक और दिवाली के रूप में मना रहे हैं। श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए आज जीटीए में 100 से अधिक वाहनों वाली एक कार रैली भी कनाडा में निकालने जा रहा है। गिरि ने कहा कि रैली का मुख्य आकर्षण 20 फुट लंबा डिजिटल ट्रक होगा। रविवार को ओटावा, ओंटारियो के विंडसर और ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में  तीन अन्य रैलियां  निर्धारित हैं। कैलगरी का हिंदू समाज अलबर्टा शहर में प्रतिष्ठा समारोह को रामोत्सव के रूप में मना रहा है। विश्व हिंदू परिषद कनाडा कई हफ्तों से देश भर के मंदिरों के साथ सहयोग कर रहा है। कनाडा में सप्ताहांत और सोमवार तक 115 से अधिक ऐसे आयोजनों की योजना बनाई गई है। विहिप कनाडा के मनीष पुरी ने कहा, “हम देश भर के मंदिरों के साथ काम कर रहे हैं, ताकि उनकी योजनाओं को समझ सकें और उन्हें इस खुशी के अवसर का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकें।”

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अमेरिका की इजरायल को चेतावनी, रोकी बमों की खेप

वाशिंगटन. अमेरिका ने इजरायल को भेजी जाने वाली शक्तिशाली बमों की बड़ी खेप को रोक …