शनिवार, सितंबर 21 2024 | 06:03:45 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हुआ हैक, दिखाए गए क्रिप्टो के वीडियो

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हुआ हैक, दिखाए गए क्रिप्टो के वीडियो

Follow us on:

नई दिल्ली. तकनीक के इस दौर में हैकर्स का खतरा हर तरफ मंडरा रहा है .खबर आ रही है कि हैकर्स ने सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल को ही हैक कर लिया है. हैकर्स ने इस यूट्यूब चैनल को हैक करने के बाद सुप्रीम कोर्ट इंडिया की जगह Ripple लिख दिया है . साथ ही इस चैनल पर सुप्रीम कोर्ट के वीडियो की जगह क्रिप्टो के वीडियो दिखाए जा रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब पर हैकर्स का ये हमला इसलिए भी खास है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के पास कई बड़े मामलों की सुनवाई से जुड़े दस्तावेज होते हैं. ऐसे में अगर हैकर्स ने यूट्यूब की तरह ही दूसरी एससी की साइट पर भी अटैक किया तो उन दस्तावेजों के भी लीक होने का खतरा बढ़ सकता है. हालांकि, अभी तक ऐसा कुछ हुआ नहीं है. और इसकी संभावना भी ना के बराबर है. लेकिन हैकर्स के बढ़ते दायरे को देखते हुए समय रहते सतर्कता बरती जा रही है.

आखिर कहां से हुआ ये हमला?

सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल पर हैकर्स ने कहां से हमला किया है, इसकी जांच हो रही है. अभी तक किसी ने भी इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है. कई जांच एजेंसियां इस पूरे मामले की फिलहाल जांच कर रही है. जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि आखिर ये हैकर्स ने ये हमला कहां से बैठकर किया है.

2018 में भी हैक हुई थी सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट

इससे पहले 2018 में भी हैकर्स ने सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट को हैक कर लिया था. उस दौरान भी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई  थी कि आखिर हैकर्स ने कहां से बैठकर सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट को हैक किया है.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने 1 अक्टूबर तक बुलडोजर एक्शन पर लगाई रोक

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने बुलडोजर एक्शन पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने ये …