शुक्रवार , मई 03 2024 | 08:07:19 PM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / जहां भगवान राम ने रावण को हराने की ली थी शपथ, वहां पहुंचे नरेंद्र मोदी

जहां भगवान राम ने रावण को हराने की ली थी शपथ, वहां पहुंचे नरेंद्र मोदी

Follow us on:

चेन्नई. अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले पीएम मोदी तमिलनाडु के अरिचल मुनाई पहुंचे. इससे पहले उन्होंने श्री कोठंडारामा स्वामी मंदिर में भी पूजा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (21 जनवरी) को तमिलनाडु के धनुषकोडी स्थित अरिचल मुनाई का दौरा किया और समुद्र तट पर पुष्पांजलि अर्पित की. माना जाता है कि धनुषकोडी ही वह स्थान है, जहां भगवान राम ने रावण को हराने की शपथ ली थी.

इस संबंध में पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, “अरिचल मुनाई में रहने का अवसर मिला, जो प्रभु श्री राम के जीवन में एक विशेष महत्व रखता है. यह राम सेतु का स्टार्टिंग पॉइंट है.” इससे पहले मोदी ने श्री कोठंडारामा स्वामी मंदिर में पूजा की. कोठंडारामा नाम का अर्थ धनुषधारी राम होता है. यह धनुषकोडी में ही स्थित है. ऐसा कहा जाता है कि रावण के भाई विभीषण पहली बार भगवान राम से यहीं पर मिले थे और उनसे शरण मांगी थी.

गौरतलब है कि पीएम मोदी सोमवार (22 जनवरी) को अयोध्या में होने वाले रामलला प्राण-प्रतिष्ठा से पहले यहां पहुंचे हैं. इससे पहले शनिवार (20 जनवरी) को उन्होंने तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर और रामेश्वरम में श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर का दौरा किया था. अयोध्या में भगवान रामलला की मूर्ति मंदिर के गर्भगृह में रखी जा चुके है. ‘रामलला’ की मूर्ति मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है. मूर्ति 51 इंच लंबी है और इसका वजन 1.5 टन है.

मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया गया है. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद रामलला को अर्पित किया जाने वाला ’56 भोग प्रसाद’ भी लखनऊ से अयोध्या पहुंच गया है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

जय श्री राम नहीं सिर्फ अल्लाहु अकबर बोलो, हिन्दू युवक की तोड़ी नाक

बेंगलुरु. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बुधवार को ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने पर …