रविवार , मई 05 2024 | 03:01:33 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / एआई तकनीक से माघ मेले में मोदी और योगी के साथ ले सकेंगे सेल्फी

एआई तकनीक से माघ मेले में मोदी और योगी के साथ ले सकेंगे सेल्फी

Follow us on:

लखनऊ. महाकुंभ के ट्रायल के तौर पर बसे माघ मेले इस बार अभिनव प्रयोग मिलेंगे। पहली बार मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ न होते हुए भी सबके साथ होंगे। यह सब संभव हो सकेगा एआई तकनीक के जरिए। संगम की रेती पर पहली बार एआई तकनीक पर आधारित ऐसा सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है, जिसमें हर तस्वीर के साथ पीएम-सीएम खड़े नजर आएंगे। इस सेल्फी प्वाइंट को अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन आम लोगों के लिए खोला जाएगा।

यह एआई तकनीक पर देश का दूसरा सेल्फी प्वाइंट है। इससे पहले जी-20 के शिखर सम्मेलन में इस तकनीक पर सेल्फी प्वाइंट बनाया गया था। जल जीवन मिशन के शिविर में बने इस सेल्फी प्वाइंट में लोगों को प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी के साथ सेल्फी लेने का मौका मिलेगा। मिशन के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुट्टी के निर्देशन में यह सेल्फी प्वाइंट बनकर तैयार हो गया है। शनिवार को इसका ट्रायल भी पूरा हो गया।

देश में दूसरा एआई सेल्फी प्वाइंट माघ मेले में

माघ मेला क्षेत्र में बना यह सेल्फी प्वाइंट सबसे खास है। इसमें पीएम, सीएम का कोई कट आउट नहीं रखा गया है। एक खास तरह का बॉक्स बनाया गया है, जिसमें प्रदेश के गावों में जल पहुंचाने की थीम पर एक पानी की टंकी को बीच में रखा गया है। सेल्फी लेने वाला व्यक्ति इस बॉक्स के अंदर खड़ा होकर अपनी फोटो खिंचाएगा। इसके बाद अत्याधुनिक तकनीक के जरिए सेल्फी खिंचाने वाले व्यक्ति के एक तरफ मोदी और दूसरी तरफ योगी की तस्वीर इस तरह खुद-ब-खुद जुड़ जाएगी। इससे ऐसा लगेगा है मीएम और सीएम सच में उसके अलग-बगल खड़े हों।

इसकी देखरेख में लगे राहुल सिंह ने बताया कि ऐसा सेल्फी प्वाइंट देश में दूसरी बार बनाया गया है। इसके पहले दिल्ली में जी-20 सम्मेलन के दौरान इस तरह का सेल्फी प्वाइंट बनाया गया था। इस पूरे सिस्टम को चलाने के लिए जर्मनी से ऑपरेटर को बुलाया गया है। 22 जनवरी को यज्ञ, हवन और भंडारे के बीच लोग इस सेल्फी प्वाइंट पर अपनी मौजूदगी को यादगार बना सकेंगे।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा ने बृजभूषण की जगह उनके पुत्र करण भूषण सिंह को दिया टिकट

लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी ने कैसरगंज लोकसभा सीट (kaiserganj Lok Sabha Seat) से गुरुवार को …