रविवार , अप्रेल 28 2024 | 06:44:19 AM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की चौथी सूची, घोषित किये तमिलनाडु व पुडुचेरी के लिए नाम

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की चौथी सूची, घोषित किये तमिलनाडु व पुडुचेरी के लिए नाम

Follow us on:

चेन्नई. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी, जिसमें तमिलनाडु और पुडुचेरी के कैंडिडेट के नाम शामिल हैं. बता दें कि 7 चरणों में होंने वाले लोकसभा चुनाव 2024 का पहला राउंड 19 अप्रैल को है. तमिलनाडु और पुडुचेरी में लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. बीजेपी ने इस बार पुडुचेरी की लोकसभा सीट से ए. नमस्सिवयम को अपना उम्मीदवार बनाया है.

हालांकि फिलहाल इस सीट पर कांग्रेस के नेता वीं. वैथिलिंगम सांसद हैं. कांग्रेस ने उन्हें एक बार फिर मौका दिया है. वहीं इस चौथी लिस्ट में तमिलनाडु के 15 उम्मीदवारों के नाम हैं. इससे पहले बीजेपी ने जो तिसरी लिस्ट जारी की थी, उसमें तमिलनाडु के 9 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे. तीसरी लिस्ट में तमिलनाडु के बीजेपी चीफ के अन्नामलाई को कोयंबटूर लोकसभा सीट से टिकट दिया गया था. इसके अलावा तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन को चन्नेई साउथ से टिकट दिया गया.

पार्टी की ओर से जारी इस सूची के मुताबिक चेन्नई उत्तर से आर सी पॉल कनगराज, तिरूवल्लूर से पॉन वी बालागणपति, तिरवन्नमलाई से ए अश्वथामन, नामक्कल से के पी रामलिंगम, त्रिपुर से ए पी मुरुगनांदम, पोलाची से के वसंतराजन, करूर से वी वी सेंथिलनाथन, चिदंबरम से श्रीमती पी कार्तियायनी, नागपत्तिनम से एस जी रमेश,तंजावुर से एम मुरुगानंदम, शिवगंगा से देवनाथन यादव, मदुरै से राम श्रीनिवासन, विरूद्धनगर से राधिका शरतकुमार और टेनकासी से बी जॉन पांडियान को उम्मीदवार बनाया गया है.

पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट से भाजपा ने ए नमाशिवायम को पार्टी ने टिकट दिया है. इससे पहले बृहस्पतिवार को भाजपा ने पूर्व राज्यपाल तिमिलसाई सौन्दर्यराजन, पार्टी की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष के. अन्नामलाई और केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन सहित राज्य से नौ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. इस प्रकार तमिलनाडु के लिए भाजपा ने अब तक 24 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है.

राज्य की 39 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। भाजपा 2019 के लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु से एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. इससे पहले, भाजपा ने दो मार्च को 195 लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, लेकिन इनमें से दो- भोजपुरी गायक व अभिनेता पवन सिंह और उत्तर प्रदेश के उपेंद्र रावत ने विवाद पैदा होने के बाद अपने नाम वापस ले लिये थे. इसके बाद, भाजपा ने 13 मार्च को 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची और 21 मार्च को नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की थी.

इस प्रकार पार्टी ने अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अब तक 290 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से चुनाव शुरू होंगे और एक जून तक सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। मतगणना चार जून को होगी.

साभार : न्यूज18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पूर्व कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष ईश्वरप्पा ने किया निर्दलीय नामांकन

बेंगलुरु. लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के दौरान कर्नाटक के बागी भाजपा नेता …