मंगलवार, जुलाई 16 2024 | 02:23:49 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / भारत और बांग्लादेश के बीच हुए समुद्र से अंतरिक्ष तक से जुड़े कई समझौते

भारत और बांग्लादेश के बीच हुए समुद्र से अंतरिक्ष तक से जुड़े कई समझौते

Follow us on:

नई दिल्ली. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए। भारत और बांग्लादेश ने ई-मेडिकल वीजा, नए वाणिज्य दूतावास, भारतीय रुपये में व्यापार और बिजली निर्यात जैसी पहलों के माध्यम से अपने संबंधों को विस्तार दिया है। दोनों देशों ने ग्रीन पार्टनरशिप, डिजिटल पार्टनरशिप, ब्लू इकॉनमी और स्पेस टेक्नॉलजी के क्षेत्रों में साझेदारी का निर्णय लिया। भारत और बांग्लादेश ने लंबे समय से एक करीबी रिश्ता साझा किया है, जो आपसी सम्मान और सहयोग पर आधारित है। दोनों देशों के बीच हाल के घटनाक्रमों ने इस बंधन को और मजबूत किया है, जिसमें कनेक्टिविटी, कॉमर्स और कोऑपरेशन को बढ़ाने के उद्देश्य से पहल की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच व्यापक बातचीत हुई। इस दौरान दोनों देशों ने व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर बातचीत शुरू करने, रक्षा सहयोग बढ़ाने और आपसी संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास सहयोगी है और नई दिल्ली उसके साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। उन्होंने कहा कि ‘आज नए क्षेत्रों में भारत-बांग्लादेश सहयोग के लिए एक भविष्यवादी दृष्टिकोण तैयार किया गया है।’ दोनों पक्षों ने डिजिटल क्षेत्र, समुद्री क्षेत्र और रेलवे संपर्क जैसे क्षेत्रों में संबंधों को और व्यापक बनाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

साभार : नवभारत टाइम्स

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पुतिन रूसी सेना में शामिल भारतीयों को भारत भेजने के लिए हुए राजी

मास्को. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 साल बाद रूस के 2 दिन के दौरे पर हैं. …