गुरुवार , मई 02 2024 | 10:13:54 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / वीवीआईपी रामलला का दर्शन करने आने से 7 दिन पहले दें सूचना : योगी आदित्यनाथ

वीवीआईपी रामलला का दर्शन करने आने से 7 दिन पहले दें सूचना : योगी आदित्यनाथ

Follow us on:

लखनऊ. अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बुधवार को दूसरा दिन है। प्रमुख सचिव संजय प्रसाद स्पेशल DG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार खुद मंदिर में हैं। वह भक्तों के दर्शन की व्यवस्थाएं देख रहे हैं। RAF के जवान मंदिर के बाहर लगे हुए हैं। अनाउंसमेंट करके भक्तों की भीड़ को मैनेज किया जा रहा है। मंगलवार को भक्तों की भारी भीड़ बेकाबू होने से अव्य‌वस्था हुई थी।

सीएम योगी ने भी अयोध्या में दर्शन के इंतजाम की समीक्षा की। उन्होंने VVIP से अपील करते हुए कहा कि अयोध्या आने से एक सप्ताह पहले राज्य सरकार, मंदिर ट्रस्ट और स्थानीय प्रशासन को बताएं, तो अच्छा रहेगा। इसके अलावा, मंदिर के आसपास पब्लिक ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था भी बेहतर करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि भक्तों को सुगम, सहज दर्शन मिलने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। बच्चों, बुजुर्ग और महिलाओं के लिए विशेष ध्यान दें। व्हीलचेयर का भी इंतजाम करके रखिएगा। भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ पर पर जूट मैटिंग कराएं। प्लास्टिक की कुर्सियां लगाएं।

मंगलवार को भारी भीड़ के बाद अंदर बैरिकेडिंग कर दी गई है। ताकि भक्त लाइन में अंदर जाए। सुरक्षा से जुडे़ एक अधिकारी ने बताया कि मंदिर के बाहर आज लाइन लगी हुई है। मंगलवार को जो अफरा-तफरी जैसा माहौल था। वह अब नहीं है। ग्रुप बनाकर भक्तों को गर्भगृह में भेजा जा रहा है। सीएम योगी के सख्त निर्देश के बाद चेकिंग के बाद श्रद्धालुओं को रामजन्मभूमि पथ पर प्रवेश मिल रहा है। भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस ने मंगलवार रात में ही स्टील की मजबूत रेलिंग लगा दी है।

कल CM को संभालना पड़ा मोर्चा, माइक से कहा- हड़बड़ाए नहीं
इससे पहले कल मंगलवार को प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के दर्शन का पहला दिन था। दिनभर श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ रही। भारी भीड़ के चलते शाम करीब 4 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ हेलिकॉप्टर से लखनऊ से अयोध्या पहुंचे। उन्होंने भीड़ का जायजा लिया। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से अपील की कि दर्शन करने के लिए हड़बड़ाएं नहीं। भीड़ नॉर्मल होने के बाद अयोध्या आएं।

5 लाख से ज्यादा भक्तों ने किए रामलला के दर्शन
वहीं, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और स्पेशल DG प्रशांत कुमार व्यवस्था संभालने के लिए कई घंटे तक गर्भगृह में मौजूद रहे। श्रद्धालुओं से अपील की कि 10-15 दिन बाद आएं और आसानी से रामलला के दर्शन करें। दर्शन कराने के लिए 8 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए। अयोध्या के DM नीतीश कुमार ने 8 मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। मंगलवार को करीब 5 लाख से ज्यादा भक्तों ने रामलला के दर्शन किए।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सपा प्रमुख अखिलेश यादव कल दोपहर कन्नौज से करेंगे लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन

लखनऊ. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. गुरुवार को दोपहर 12 बजे …