शुक्रवार , मई 03 2024 | 12:42:46 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / अखिलेश यादव के 11 सीटें पर कांग्रेस ने जताई नाराजगी

अखिलेश यादव के 11 सीटें पर कांग्रेस ने जताई नाराजगी

Follow us on:

लखनऊ. इंडिया गठबंधन को लेकर जारी अटकलों के बीच उत्तर प्रदेश से विपक्षी खेमे के लिए एक बड़ी खबर आ रही है. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से उनकी पार्टी गठबंधन की शुरूआत कर रही है. उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा की सीटें हैं और पिछले दो चुनावों से भारतीय जनता पार्टी यहां एकतरफा जीत रही है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की कोशिश है कि और दूसरे विपक्षी दलों को साथ लाकर भारतीय जनता पार्टी को मात दी जाए.

अखिलेश ने कहा है कि ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा. अखिलेश ने दावा किया है कि इंडिया की टीम और पीडीए की रणनीति इतिहास बदल देगी. इस तरह ये तय हो गया है कि कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. ध्यान रहे कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में तो अब सीट समझौता हुआ है. राष्ट्रीय लोक दल और समाजवादी पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर पहले ही बातचीत पक्की हो चुकी है.

62 सीटों पर लड़ेगी सपा?

कांग्रेस यूपी में ज़्यादा सीटों की उम्मीद कर रही थी लेकिन सपा ने 11 सीटें देने की घोषणा कर दी है. इससे ऐसा लगता है कि टूटते इंडिया अलायंस का फायदा लेने के लिए अखिलेश ने ऐसा किया है. कयास हैं कि कांग्रेस पर दबाव की रणनीति का इस्तेमाल करते हुए अखिलेश यादव ने ये किया है. इससे पहले आरएलडी को 7 सीटें देने की घोषणा भी अखिलेश कर चुके हैं. इस तरह यये तय हो गया है कि 80 में से 62 सीटें सपा अपने पास रखेगी और बाकी के 18 सीटों पर उसके सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे.

कांग्रेस को क्या ये फॉर्मूला मंजूर?

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने कहा हैकि अभी तो सीट बंटवारे पर बातचीत ही चल रही है, वैसे भी सीट शेयरिंग की घोषणा कांग्रेस करेगी. जाहिर सी बात है कांग्रेस पार्टी को समाजवादी पार्टी के मुखिया की ये घोषणा रास नहीं आ रही. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बिना कांग्रेस की सहमति के ही अखिलेश ने 11 सीट देने का ऐलान कर दिया?

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा के हाथरस सांसद राजवीर सिंह दिलेर की हार्ट अटैक से मौत

लखनऊ. हाथरस संसदीय क्षेत्र से भाजपा सांसद राजवीर सिंह दिलेर (66) का 24 अप्रैल की …