रविवार , अप्रेल 21 2024 | 09:05:25 PM
Breaking News
Home / व्यापार / सुरक्षित सफर, सुरक्षित समर्थन: टीसीआई का सेफ सफर रोड सुरक्षा माह में

सुरक्षित सफर, सुरक्षित समर्थन: टीसीआई का सेफ सफर रोड सुरक्षा माह में

Follow us on:

भारत भर में 10 लाख व्यक्तियों तक पहुंचकर, सड़क सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने एवं परिवहन और लॉजिस्टिक्स उद्योगों में ड्राइवर्स के पद को ऊंचा करने का लक्ष्य पूरा किया

गुरूग्राम, हरियाणा, भारत
भारत के केंद्रीय भागों में, जहां सड़कें साहस और सावधानी की कहानियाँ सुनाती हैं, टीसीआई ग्रुप, भारत की प्रमुख एकीकृत आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स समाधान प्रदाता, अपने टीसीआई सेफ सफर सड़क सुरक्षा माह का सफल समापन घोषित करता है, जो 15 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 तक था। इस व्यापक पहले को राष्ट्रीय स्तर पर अयोजित किया गया था।, जिसका मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना था, विशेष रूप से राष्ट्रीय राजमार्गों पर उच्च दुर्घटना क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना था।

सड़क सुरक्षा का प्रदर्शन करते हुए टीसीआई सेफ सफ़र

सफर को बनाओ सुरक्षित, हर मोड़ पे रखो विश्वास! – सतर्कता का एक सफर

मार्ग परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) की रिपोर्ट से प्रेरित होकर, टीसीआई सेफ सफर ने राष्ट्रीय राजमार्गों के दो उच्च जोखिम क्षेत्रों को सुरक्षित करने के लिए एक अभियान शुरू किया।

बैंगलोर से चेन्नई (बैंगलोर चेन्नई हाईवे के माध्यम से) और चेन्नई से सलेम (NH32 के माध्यम से) हैं। इस मार्ग पर होते हुए हमने, होसूर, कृष्णागिरी, वेल्लोर, कांचीपुरम, श्रीपेरंबदुर, चेन्नई में माधवाराम / एनोर पोर्ट, डबासपेट और दोड्डबल्लापुर तथा ग्रेटर नोएडा से आगरा (यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से) और आगरा से लखनऊ (आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे के माध्यम से) इस मार्ग से होते हुए हमने नोएडा, फरीदाबाद, रुद्रपुर, पंटनगर, बाजपुर, बदायूं, खातिमा, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी इस अभियान का सम्पादन किया।

नुक्कड नाटकसतर्कता की कहानी

टीसीआई ग्रुप के प्रमुख स्वास्थ्य एवं सुरक्षा कार्यक्रम, टीसीआई सेफ सफ़र का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के मुख्य आयाम पहलुओं को संबोधित करना है, जिसमें सड़कों को सुरक्षित बनाना, दुर्घटनाओं को रोकना और उद्योग में ड्राइवर्स के पद को बढ़ाना शामिल है। इस पहल का एक महत्वपूर्ण घटक अभिनव नुक्कड़ नाटक था, जो 1940 के दशक का एक समय-परीक्षणित सामुदायिक संदेश उपकरण था, नुक्कड़ नाटक जो विशेष रूप से डिजाइन किए गए ट्रकों में आयोजित किया गया, जिसमें 50 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए एवं 7,000 से अधिक ड्राइवर्स ने भाग और प्रतिज्ञा ली।

सुरक्षा की समता

नुक्कड़ नाटकों की शक्ति का उपयोग करते हुए, एक पोषित परंपरा जो भारत की आत्मा से गूंजती है, टीसीआई सेफ सफ़र दस लाख से अधिक दिलों को छूता है। स्थानीय स्वादों, जीवंत रंगों और हंसी की फुहारों के साथ, कार्यक्रम जागरूकता की तस्वीर पेश करता है, सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण चेतना के धागे बुनता है।

पारंपरिक सावधान कहानियों के विपरीत, टीसीआई सेफ सफ़र ड्राइवरों को इस कथा में नायक रूप में स्थान देता है, जो उन्हें सुरक्षित सड़कों की ओर नेतृत्व करने के लिए सशक्त बनाता है।

सीमाओं से परे एक यात्रा

2019 में अपनी शुरुआत से ही, टीसीआई सेफ सफर एक माननीय कार्यक्रम बन गया है जो ड्राइवर समुदाय और उपयोगकर्ता उद्योग दोनों को प्राथमिकता देता है। सिर्फ जागरूकता अभियान से ज्यादा, इसका उद्देश्य विश्वभर के उद्योगों और अर्थव्यवस्थाओं की रीढ़ को बनाने वाले ड्राइवरों के महत्व को उच्च करना है।

कार्यक्रम की प्रभावशीलता के परिणाम स्वरूप, भाग लेने वाले एक ड्राइवर ने साझा किया, जब हम ड्राइवर स्मन्यता व्याख्यानो को बोरिंग समझते हैं वही टीसीआई सेफ सफर के नुक्कड़ नाटक ने इसे समझने और अनुसरण करने योग्य बनाया। यह दिखाता है कि कार्यक्रम कैसे ड्राइवरों को सड़क सुरक्षा क्रियावान लाने में मदद करता है।

सड़क सुरक्षा का प्रदर्शन करते हुए टीसीआई सेफ सफ़र

साथ चलें – “चलो साथ मिलकर, सुरक्षा का वादा करें, और एक सुरक्षित कल के सपने सजाएं!” “घर जाना है ना? ध्यान दो जान नहीं!”

ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (टीसीआई ग्रुप) द्वारा टीसीआई सेफ सफ़र ड्राइवर शिक्षा और सड़क सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो सभी के लिए सुरक्षित सड़कें बनाने की दिशा में एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण पर जोर देता है।

टीसीआई सभी पाठकों से अनुरोध करता है कि www.tcisafesafar.com पर सुरक्षा का वादा लें और सड़क सुरक्षा आंदोलन का हिस्सा बनें। हम मिलकर विश्वास करते हैं कि हम कुछ अलग कर सकते हैं। #MakeTheDifference.

www.instagram.com/reel/C2iIRGhsq4w/?igsh=MWl3c2Fubnc3M2wxYw==

Featured Article

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अब अमूल दूध पिएगा अमेरिका, एक और आधा गैलेन का होगा पैक

वाशिंगटन. अमूल दूध पीता है इंडिया… नहीं-नहीं अब ये गाना सिर्फ इंडिया वाले ही नहीं, …