बुधवार , मई 01 2024 | 09:59:22 AM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / कांग्रेस की सहयोगी रही मुस्लिम लीग ने भी राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट पर ठोका

कांग्रेस की सहयोगी रही मुस्लिम लीग ने भी राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट पर ठोका

Follow us on:

तिरुवनंतपुरम. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दलों में हलचल तेज होती दिख रही है. कई राजनीतिक दलों ने चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इन सब के बीच खबर है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट छोड़ सकते हैं. इस बार का लोकसभा चुनाव वो उत्तर प्रदेश की अमेठी के अलावा कर्नाटक या तेलंगाना की सीट से लड़ सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) की तरफ से मौजूदा दो के बजाय तीन सीटें आवंटित करने के दबाव के बीच गांधी वायनाड निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने पर विचार कर रहे हैं. क्षेत्र में अपने पर्याप्त मुस्लिम मतदाता आधार को देखते हुए, IUML वायनाड से अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहता है.

इंडिया गठबंधन सीट शेयरिंग पर बन गई बात?

इसके अलावा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने केरल में लोकसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, जिनमें वायनाड सीट के साथ-साथ शशि थरूर की तिवनंतपुरम की सीट भी शामिल है. ऐसे में इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर भी सवाल उठ रहा है कि क्या केरल में इस पर सहमति बनी है कि नहीं. इसे गठबंधन में दरार पड़ने के तौर पर भी देखा जा रहा है और राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करके कांग्रेस के ऊपर दवाब बनाने की कोशिश की जा रही है.

तो क्या अमेठी से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी?

दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में सीट बंटवारे को लेकर बनी सहमति के बाद अमेठी में स्मृति ईरानी और राहुल गांधी के बीच एक हाई-प्रोफाइल मुकाबला देखने को मिल सकता है. पिछले सोमवार को इन दोनों ही नेताओं को अमेठी में देखा गया था. हालांकि इस बात पर सस्पेंस अभी भी बना हुआ है कि क्या राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे.

इन सबके अलावा एक चर्चा ये भी है कि सोनिया गांधी के राय बरेली से लोकसभा चुनाव न लड़ने के फैसले के बाद राहुल गांधी इस निर्वाचन क्षेत्र से हाथ आजमा सकते हैं. दरअसल, सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा का नामांकन किया है. ऐसे में वो अब लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पूर्व कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष ईश्वरप्पा ने किया निर्दलीय नामांकन

बेंगलुरु. लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के दौरान कर्नाटक के बागी भाजपा नेता …