शुक्रवार , मई 03 2024 | 01:10:05 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / उत्तर कोरिया ने कई क्रूज मिसाइलें सिन्पो इलाके के पास दागीं, दक्षिण कोरिया सतर्क

उत्तर कोरिया ने कई क्रूज मिसाइलें सिन्पो इलाके के पास दागीं, दक्षिण कोरिया सतर्क

Follow us on:

प्योंगयांग. साउथ कोरिया की सेना ने रविवार (28 जनवरी) को कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सैन्य बंदरगाह से कई क्रूज मिसाइलें दागी हैं. सियोल सेना ने एएफपी के हवाले से कहा कि उत्तर कोरिया ने रविवार (28 जनवरी) सुबह कई क्रूज मिसाइलें दागीं. यह उत्तर कोरिया की ओर से तनाव बढ़ाने वाला ताजा कदम है. एक आधिकारिक बयान में साउथ कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, “हमारी सेना ने आज सुबह 8 बजे उत्तर कोरिया के सिन्पो क्षेत्र के आसपास दागी गईं कई अज्ञात क्रूज मिसाइलों का पता लगाया.” हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कितनी मिसाइलें लॉन्च की गईं.  न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, साउथ कोरिया ने अपनी मॉनिटरिंग और विजिलेंस को मजबूत किया है. साथ ही वह संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ काम कर रहा है.

क्रूज मिसाइल का पता लगाना मुश्किल

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र के मौजूदा प्रतिबंधों के तहत प्योंगयांग में क्रूज मिसाइलों के परीक्षण पर प्रतिबंध नहीं है. क्रूज मिसाइलें जेट-चालित होती हैं और कम ऊंचाई पर उड़ती हैं, जिससे उनका पता लगाना और रोकना कठिन हो जाता है. इससे पहले गुरुवार को उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने एक दिन पहले ही विकसित की जा रहीं नई क्रूज मिसाइलों पुलह्वासल-3-31 का पहला परीक्षण किया.

अमेरिका और सहयोगियों के साथ टकराव

यह परीक्षण ऐसे समय में हुआ है जब उत्तर कोरिया का संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ टकराव बढ़ा रहा है. हालांकि, वाशिंगटन और सियोल के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है कि प्योंगयांग वहां सैन्य कार्रवाई करने का इरादा रखता है. एपी की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के महीनों में कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ गया है, क्योंकि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने हथियारों के विकास में तेजी लाने पर जोर दिया है. इसके अलावा उन्होंने अमेरिका और उसके एशियाई सहयोगियों को परमाणु संघर्ष की धमकियां भी दी हैं.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …